गोल्ड-सिल्वर अपडेट: बीते दिनों की गिरावट के बाद फिर 47 हजार के करीब पहुंचा सोना, दीवाली तक 49 हजार तक जा सकता है

0


  • Hindi News
  • Business
  • Gold Silver Price 7th October Update; Sona Chandi Ka Rate Per Gram Kya Hai In India Mumbai Delhi

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

पिछले दिनों की गिरावट के बाद सोने-चांदी की चमक फिर बढ़ने लगी है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सर्राफा बाजार में सोना 281 रुपए महंगा होकर 46,885 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वायदा बाजार की बात करें तो दोपहर 1 बजे MCX पर सोना 27 रुपए की बढ़त के साथ 46,934 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

चांदी की चमक भी बढ़ी
चांदी की बात करें तो सर्राफा बाजार में ये 562 रुपए की बढ़त के साथ 61,078 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। MCX पर भी ये दोपहर 1 बजे 377 रुपए की बढ़त के साथ 61,380 रुपए पर ट्रेड कर रही है।

आने वाले दिनों में जारी रह सकती है तेजी
जानकारों का कहना है कि डॉलर और बॉन्ड पर मिलने वाले इंट्रेस्ट में तेजी के कारण सोने की कीमत पर दबाव बना हुआ है। हालांकि, कच्चे तेल के भाव में तेजी के कारण दुनिया में महंगाई दर में इजाफा होगा। ऐसे में आने वाले दिनों में भी इसके दाम में तेजी रह सकती है। इसके अलावा फेस्टिवल सीजन में सोने की डिमांड में तेजी आएगी और इससे कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है।

बढ़ने लगी है सोने की मांग
त्योहारों के बीच देश में सोने की मांग पटरी पर लौट आई है। बीते महीने यानी सितंबर में 91 टन सोने का आयात हुआ। यह सितंबर 2020 के मुकाबले 658% और कोविड महामारी शुरू होने से पहले यानी सितंबर 2019 के मुकाबले 250% ज्यादा है। पिछले साल के मुकाबले सोने की कीमतों में 20% कमी और इस साल त्योहारों में बेहतर मांग की संभावना ने सोना आयात बढ़ा दिया है।

पिछले साल सितंबर में सिर्फ 12 टन सोने का आयात हुआ था। सितंबर 2019 में भी केवल 26 टन सोने का आयात हुआ था। तब कीमतें करीब 26% बढ़ गई थीं, जिसके चलते मांग कमजोर हो गई थी। लेकिन इस साल सितंबर में सोने का आयात उछलकर 91 टन हो गया। सरकारी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बीते माह 37,898 करोड़ का सोना आयात किया गया। इसके मुकाबले बीते साल सितंबर में सिर्फ 4,466 करोड़ रुपए के सोने का आयात हुआ था। इस हिसाब से बीते महीने सोना आयात 748% बढ़ा है।

दिवाली तक 49 हजार तक जा सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है। हालांकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आने वाले महीनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की संभावना है। इससे महंगाई बढ़ सकती है। ऐसे में लंबी अवधि में सोने में बढ़त देखने को मिल सकती है। उनके अनुसार, दिवाली तक सोने के दाम 49 हजार रुपए पर पहुंच सकते हैं।

खबरें और भी हैं…


Leave a Reply