• Hindi News
  • Tech auto
  • Reliance Jio Started Streaming Live Aarti Of Shri Amarnathji Shrine On JioTV

नई दिल्ली5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस जियो ने बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जियोटीवी पर ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है। यहां करोड़ों भक्त उनके ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। सुबह और शाम होने वाली बाबा की विशेष आरती, अब श्रद्धालु जियोटीवी पर लाइव देख सकते हैं। यहां अमरनाथ से लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। भक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियोमीट के जरिए लाइव पूजा, लाइव हवन आदि भी करा सकते हैं।

जियोमीट पर भक्तों को एक ऐसा वर्चुअल पूजाघर मिलेगा जिसमें भक्त के अलावा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का पुजारी भी वर्चुअली मौजूद होगा। पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के ‘नाम’ और ‘गोत्र’ के उच्चारण के साथ की जाएगी। ‘मंत्रों और श्लोकों’ के साथ होने वाली वर्चुअल पूजा का अहसास ऐसा होगा जैसै अमरनाथ गुफा में लिंग के सामने बैठ कर ही पूजन किया जा रहा हो।

मोबाइल ऐप से बुकिंग की जाएगी
वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुक किया जा सकता है। एक बार बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, भक्तों को जियोमीट पर एक लिंक भेजा जाएगा और वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे।

अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस वर्ष कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था। यह लगातार दूसरा साल है जब अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है। बाबा के भक्तों को दर्शन न कर पाने का मलाल न रहे इसलिए कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी बुनियादी ढ़ाचा खड़ा कर लिया। बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाला गया है।

दुनिया के हर कोने से कर पाएंगे दर्शन
जियो के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी अमरनाथ जी के दर्शनों का लाभ उठा सकेंगे। रिलायंस जियो ने जियोचैट पर ‘अमरनाथ दर्शन चैनल’ बनाया है। प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध जियोचैट ऐप के इस चैनल की मार्फत दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा।

बम बम भोले की अराधना बिना म्यूजिक के तो संभव ही नही। भोले के भक्तों के लिए जियोसावन ने गानों, आरतियों, स्तुतियों और भजनों से भरपूर ‘चलो-अमरनाथ’ नाम से एक प्ले लिस्ट बनाई है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here