26.2 C
Miami
Monday, October 18, 2021
HomeLanguageहिंदीतालिबान का असली चेहरा उजागर: महमूद गजनवी की कब्र पर पहुंचा तालिबानी...

तालिबान का असली चेहरा उजागर: महमूद गजनवी की कब्र पर पहुंचा तालिबानी नेता अनस हक्कानी, सोमनाथ मंदिर तोड़ने को बड़ी कामयाबी बताया


काबुल4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

तालिबानी नेता अनस हक्कानी ने मंगलवार को महमूद गजनवी की कब्र का दौरा किया। गजनवी ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर पर कई बार हमला किया था। कुख्यात हक्कानी नेटवर्क के तालिबान के नए आंतरिक मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी के छोटे भाई अनस हक्कानी ने गजनवी को एक ‘प्रसिद्ध मुस्लिम योद्धा’ करार दिया।

अनस हक्कानी ने ट्वीट करके कहा कि आज हमने 10वीं शताब्दी के एक प्रसिद्ध मुस्लिम योद्धा और मुजाहिद सुल्तान महमूद गजनवी की दरगाह का दौरा किया। गजनवी ने गजनी से क्षेत्र में एक मजबूत मुस्लिम शासन स्थापित किया और सोमनाथ की मूर्ति को तोड़ा।

गजनवी ने सोमनाथ मंदिर पर 17 बार आक्रमण किया
गजनवी के तुर्क वंश का पहला स्वतंत्र शासक महमूद गजनवी था, जिसने 998 से 1030 ईस्वी तक शासन किया। महमूद गजनवी ने सोमनाथ मंदिर पर 17 बार आक्रमण किया और आखिरकार 1024 ईस्वी में यहां लूटपाट करने में सफल रहा। गजनवी ने खासतौर से हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया। मंदिर उस वक्त हिंदुओं के लिए धन, अर्थव्यवस्था और विचारधारा के केंद्र थे।

हक्कानी नेटवर्क और तालिबान 1990 में करीब आए
अनस हक्कानी दोहा में तालिबान के वार्ता दल का सदस्य था। हक्कानी नेटवर्क और तालिबान 1990 के दशक के दौरान करीब आए और इस बार भी खूंखार आतंकी समूह हक्कानी तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का हिस्सा है। ग्लोबल आतंकी रहा सिराजुद्दीन हक्कानी फिलहाल अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय का प्रमुख है।

अनस हक्कानी बोला- अफगानिस्तान का सच्चा दोस्त नहीं है भारत
कुछ दिनों पहले अनस हक्कानी ने इंटरव्यू में कहा था कि अफगानिस्तान के लोग भारत को सच्चा दोस्त नहीं मानते। अफगानिस्तान को लेकर भारत को अपनी नीति बदलनी चाहिए। उसने कहा, “यह दुर्भाग्य है कि भारत पक्षपात करता है और पिछले 20 सालों से युद्ध को भड़काने में लगा था। उसने शांति के लिए कुछ नहीं किया, अभी तक उसकी भूमिका नकारात्मक रही है। यहां तक कि भारतीय मीडिया में भी इसकी झलक दिखती है, उसने तालिबान की खराब छवि पेश की है।”

खबरें और भी हैं…


RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

You May Like

%d bloggers like this: