• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Mumbai’s Sanjal Gawande Becomes Part Of Jeff Bezos’ Space Team, Sanjal’s Mother Is Proud That Her Daughter’s Dream Since Childhood Has Now Come True

5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

क्या कोई ऐसा काम है जो लड़कियां नहीं कर सकतीं? हवाई जहाज उड़ाने से लेकर रॉकेट बनाने का काम भी वे बखूबी कर रहीं हैं। ऐसा ही दिल जीत लेने वाला काम मुंबई के कल्याण की रहने वाली संजल गावंडे ने करके देश का नाम रोशन किया है। उसने इससे पहले मर्करी मरीन रेसिंग कार को डिजाइन किया था। अब वह अंतरिक्ष टीम का हिस्सा बनी है। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के स्पेस वेंचर ब्लू ओरिजिन कंपनी का यह रॉकेट 20 जुलाई को अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा। वे यहां सिस्टम इंजीनियर के रूप में भाग लेंगी। संजल ने जिस रॉकेट सिस्टम को बनाने में मदद की है, उसे न्यू शेफर्ड नाम दिया है। संजल के लिए इस उपलब्धि का अर्थ अपने सपने का सच होना है।

संजल ने मिशिगन टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स प्रोग्राम में प्रथम श्रेणी हासिल की। इससे पहले संजल ने मुंबई यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी। संजल की मां ने कहा कि बचपन से मेरी बेटी अंतरिक्ष में जाने का सपना देखती थी। मुझे इस बात पर गर्व है कि कार इंजन बनाने से लेकर रॉकेट बनाने तक का वह अपना सफर पूरा कर पाई। संजल की मां का नाम सुरेखा है जो रिटायर्ड एमटीएनएल एम्प्लॉय है, वहीं उसके पिता रिटायर्ड कल्याण डोम्बिवली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफिसर हैं। संजल टीम ब्लू ओरिजिन का हिस्सा बनकर बहुत खुश है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here