25.6 C
Miami
Thursday, October 21, 2021
HomeLanguageहिंदीबेंगलुरु Vs हैदराबाद: RCB के मुंह से हैदराबाद ने छीनी जीत, अंतिम...

बेंगलुरु Vs हैदराबाद: RCB के मुंह से हैदराबाद ने छीनी जीत, अंतिम ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने पलटा मैच


अबुधाबी3 दिन पहले

IPL फेज-2 में बुधवार को टूर्नामेंट का 52वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला गया। जहां अंतिम ओवर में हैदराबाद ने 4 रनों से रोमांचक जीत दर्ज करते हुए मैच अपने नाम किया। पहले खेलते हुए SRH ने 141/7 का स्कोर बनाया था। 142 रनों का टारगेट का पीछा करते हुए RCB 137/6 का स्कोर ही बना सकी और मुकाबला हार गई। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

भुवी बने जीत के हीरो
मैच में RCB को जीत का फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला। टीम को अंतिम ओवर के खेल में 13 रन चाहिए थे और RCB की पूरी उम्मीद एबी डिविलियर्स पर टिकी हुई थी। भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 8 रन खर्च किए और हैदराबाद को बेहद ही रोमांचक जीत दिलाई।

खराब रही थी RCB की शुरुआत
बेंगलुरु का पहला विकेट कप्तान कोहली (5) के रूप में गिरा। उनकी विकेट भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर चटकाई थी। कोहली के बाद डेनियल क्रिश्चियन (1) भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। बेंगलुरु को तीसरा झटका श्रीकर भरत (12) के रूप में लगा। SRH को चौथी सफलता केन विलियमसन ने मैक्सवेल (40) को रन आउट कर दिलाई।

  • पावरप्ले तक RCB का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 37 रन था।
  • RCB की पारी के चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल ने बिना कोई रन दिए 1 विकेट हासिल किया था।
  • उमरान मलिक ने श्रीकर भरत के रूप में अपनी पहली IPL विकेट चटकाई।
  • ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल ने चौथे विकेट के लिए 44 गेंदों में 54 रन जोड़े।
  • देवदत्त पडिक्कल ने 52 गेंदों पर 41 रन बनाए। उनकी विकेट राशिद खान के खाते में आई।
  • एबी डिविलियर्स 13 गेंदों में 19 के स्कोर पर नाबाद रहे।
  • IPL में 250 छक्के लगाने वाले एबी डिविलियर्स दूसरे खिलाड़ी बने। पहले क्रिस गेल (357)
भुवनेश्वर कुमार ने IPL में विराट कोहली को तीसरी बार आउट किया

भुवनेश्वर कुमार ने IPL में विराट कोहली को तीसरी बार आउट किया

हैदराबाद ने फिर किया निराश
पहले खेलते हुए SRH की शुरुआत की अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में अभिषेक शर्मा (13) जॉर्ज गार्टन को अपना विकेट थमा बैठे। RCB को दूसरी सफलता हर्षल पटेल ने केन विलियमसन (31) को बोल्ड कर दिलाई। हैदराबाद की आधी टीम सिर्फ 107 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी। 20 ओवरों के खेल में टीम 141/7 का स्कोर ही बना सकी।

  • हैदराबाद के लिए जेसन रॉय और अभिषेक शर्मा ओपनिंग के लिए आए थे।
  • दूसरे विकेट के लिए रॉय और केन विलियमसन ने 58 गेंदों पर 70 रन जोड़े।
  • डेनियल क्रिश्चियन ने अपने एक ही ओवर में प्रियम गर्ग (15) और जेसन रॉय (44) के विकेट चटकाए।
  • रिद्धिमान साहा (10), अब्दुल समद (1) और जेसन होल्डर (16) पर आउट हुए।
  • RCB के लिए हर्षल पटेल ने 3 और डेनियल क्रिश्चियन ने 2 विकेट लिए।

हर्षल निकले सबसे आगे
मैच में हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए। इस सीजन पटेल अभी तक कुल 29 विकेट ले चुके हैं। ये किसी भी एक सीजन में एक अनकैप्ड प्लेयर द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट है। साथ ही हर्षल पटेल एक सीजन में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उनसे पहले IPL 13 में जसप्रीत बुमराह ने (27) और 2017 में भुवनेश्वर कुमार (26) विकेट हासिल किए थे।

टॉप-2 में फिनिश नहीं कर पाएगी RCB
मैच में मिली हार के साथ ही RCB के पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 में फिनिश करने की संभावना खत्म हो गई है। टीम के 13 मैचों में 16 अंक है और टॉप में दिल्ली 20 अंकों के साथ पहले और CSK 18 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। चेन्नई को अपना आखिरी मैच पंजाब के खिलाफ खेलना है और अगर टीम वो मुकाबला हार भी जाती है तो पॉइंट्स टेबल में बेहतर रन रेट के चलते दूसरे स्थान पर बनी रहेगी। बेंगलुरु का रन रेट चेन्नई सुपर किंग्स से बहुत कम है।

उमरान मलिक ने मचाया तहलका
RCB की पारी के दौरान हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी आग उगलती हुई गेंदों से सभी को खासा प्रभावित किया। मैच के अपने पहले ही ओवर में उमरान ने 147 km/ph, 151 km/ph, 152 km/ph, 153 km/ph, 152 km/ph और 147 km/ph की गति से गेंद डाली। 153 km/ph से डाली गई गेंद IPL 2021 की सबसे तेज गेंद रही। साथ ही यह इस टूर्नामेंट के अभी तक के इतिहास की किसी भी भारतीय द्वारा की गई सबसे तेज गेंद भी रही।

उनसे पहले 2019 में नवदीप सैनी ने 152.85 km/ph की गेंद डाली थी।

दोनों टीमें

RCB– विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

SRH- जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक


RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

You May Like

%d bloggers like this: