25 C
Miami
Monday, October 18, 2021
HomeLanguageहिंदीभास्कर अपडेट्स: सेना का अफसर बताकर नौकरी दिलवाने के बहाने ठगता था,...

भास्कर अपडेट्स: सेना का अफसर बताकर नौकरी दिलवाने के बहाने ठगता था, STF ने देहरादून से किया गिरफ्तार

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

18 घंटे पहले

आरोपी सचिन अवस्थी खुद को सेना का लेफ्टिनेंट बताता था।

उत्तराखंड STF ने सेना के एक फर्जी अफसर को गिरफ्तार किया है। STF ने बताया कि गिरफ्तार युवक का नाम सचिन अवस्थी है। वह खुद को भारतीय सेना का लेफ्टिनेंट बताता था। उसने वर्दी भी पहन रखी थी। इसके साथ ही उसने एक ऑफिस की तस्वीर भी खिंचवा रखी थी। सचिन लोगों को अपना रुतबा दिखाकर नौकरी दिलाने के बहाने ठगता था। आरोपी देहरादून का रहने वाला है।

लखीमपुर खीरी हिंसा का देशभर में विरोध करेगी कांग्रेस

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में कांग्रेस ने विरोध तेज कर दिया है। पार्टी ने सभी राज्यों और के अध्यक्ष से कहा है कि वे सोमवार सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक मोन व्रत रखें। पार्टी ने राजभवन (राज्यपाल ऑफिस) या केंद्र सरकार के दफ्तरों के बाहर विरोध करने के लिए कहा है। कांग्रेस का कहना है कि केंद्र जब तक अजय मिश्रा को गृह राज्य मंत्री के पद से बर्खास्त करके उनके बेटे को गिरफ्तार नहीं करता, तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों को 1.21 लाख रु. इंसेंटिव
महाराष्ट्र सरकार ने सभी सरकारी और म्यूनिसिपल मेडिकल कॉलेजों में कोरोना रोगियों का इलाज करने वाले रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए स्पेशल इंसेंटिव की घोषणा की है। इन डॉक्टर्स को 1.21 लाख रुपए का स्पेशल इंसेंटिव दिया जाएगा। मालूम हो कि महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां अब तक 65.73 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 1.39 लाख की मौत हुई है। राज्य में फिलहाल 33,011 एक्टिव केस हैं।

राष्ट्रपति ने 8 हाईकोर्ट में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 8 हाईकोर्ट में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की। साथ ही 4 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों का तबादला भी हुआ। कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल इलाहाबाद HC के चीफ जस्टिस बनाए गए हैं। वहीं, मध्य प्रदेश HC के न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

लेबनान में बिजली सप्लाई ठप, अंधेरे में डूबा देश
लेबनान में ईंधन की कमी की वजह से बिजली की सप्लाई रोक दी गई है। यहां दो सबसे बड़े बिजली स्टेशनों ने काम करना बंद कर दिया है, जिसके कारण पूरा देश अंधेरे में डूब गया है। लेबनान लंबे समय से राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है। साथ ही यहां के टॉप लीडर्स के बीच सत्ता को लेकर खींचतान चल रही है। लेबनान के मौजूदा बिजली संकट के लिए इस राजनीतिक हालात को भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

मुंबई के न्हावा शेवा पोर्ट से 25.45 किलोग्राम हेरोइन बरामद
राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) मुंबई जोनल का कहना है कि उसने 5 अक्टूबर को एक कंटेनर से 25.45 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। इसे नवी मुंबई के न्हावा शेवा पोर्ट पर अफगानिस्तान के कंधार से ईरान के चाबहार बंदरगाह के रास्ते पहुंचाया गया था। इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बजार में 125 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

क्राइम ब्रांच ने परमबीर सिंह के घर के बाहर चिपकाया समन का नोटिस

वसूली के एक मामले में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के घर के बाहर नोटिस चस्पा कर दिया है। इस नोटिस में परमबीर सिंह को 12 अक्टूबर तक क्राइम ब्रांच टीम के सामने पेश होकर अपना बयान दर्ज करवाना है। परमबीर सिंह के लिए कहा जा रहा है कि वे देश छोड़कर जा चुके हैं। उनके रूस या यूरोप के किसी देश में होने की बात कही जा रही है। परमबीर के खिलाफ मुंबई के मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में एक बिल्डर ने 15 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

कुलगाम में पुलिस टीम पर आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मी घायल
दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने शनिवार को पुलिस टीम पर हमला किया है। यहां के मंजगाम इलाके में पुलिस की नाका पार्टी को आतंकियों ने निशाना बनाया। इस हमले में 2 जवान घायल हो गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। हमलावरों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इससे पहले श्रीनगर के नाटीपोरा इलाके में आतंकियों ने शुक्रवार रात पुलिस टीम पर हमला किया था। जवाबी कार्रवाई में लश्कर का एक आतंकी मारा गया। उसका साथी भागने में कामयाब रहा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे गए आतंकी से हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया। उसके पास एक ID कार्ड मिला। इससे पता चला कि वह ट्रेंज शोपियां का रहने वाला था। उसका नाम आकिब बशीर कुमार था और वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था।

100 अफगानी नागरिक काबुल के लिए रवाना
100 अफगानी नागरिकों ने दिल्ली से शनिवार को महान एयर के प्लेन से अफगानिस्तान के लिए उड़ान भरी। यह फ्लाइट ईरान के रास्ते अफगानिस्तान पहुंचेगी। बता दें कि महान एयर ने काबुल के लिए कॉमर्शियल फ्लाइट्स शुरू कर दी हैं, जो ईरान के रास्ते जाएंगी। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे और अमेरिका व दूसरे देशों द्वारा अपने नागरिकों को निकालने के बाद से ही काबुल एयरपोर्ट बंद था। एयरपोर्ट से कॉमर्शियल उड़ानें बंद कर दी गई थीं।

जम्मू-कश्मीर में 7 सरपंचों और 30 पंचों ने इस्तीफा दिया

जम्मू-कश्मीर में 7 सरपंचों और 30 पंचों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन लोगों ने शनिवार को रामसू BDS अध्यक्ष शफीक अहमद कटोच को अपना इस्तीफा सौंपा। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें केंद्रीय मंत्रियों ने सार्वजनिक आउटरीच प्रोग्राम की इजाजत नहीं दी, जो कि कई मामलों के विरोध में होना था।

भारत और चीन के बीच कोर कमांडर लेवल की 13वें दौर की बातचीत कल,
भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की बातचीत रविवार को होगी। कल सुबह 10.30 बजे LAC पर चीन के हिस्से वाले मोल्डो में बातचीत शुरू होगी। दोनों देशों के बीच लद्दाख सीमा पर सैनिक गतिरोध लंबे समय से बना हुआ है। माना जा रहा है कि कल की बातचीत में हॉट स्प्रिंग में तैनात सैनिकों के मसले पर चर्चा होगी। दोनों पक्षों के बीच सैन्य स्तर पर 12 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकला है।

लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में दशहरा के दिन पुतला जलाएंगे किसान
लखीमपुर खीरी की घटना पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 15 अक्टूबर को पुतला दहन होगा। 18 अक्टूबर को 6 घंटे ट्रेन रोकी जाएगी। 26 अक्टूबर को बैठक होगी और पूरे देश में उनकी कलश यात्राएं निकलेंगी। उन्होंने कहा कि लखीमपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करने वालों को अपराधी मत समझो, उन्होंने केवल प्रदर्शनकारियों के ऊपर एसयूवी चलाने पर प्रतिक्रिया दी थी।टिकैत ने कहा कि वे कौन थे जो गाड़ी में थे, जिन्होंने लोगों को मारा… जिन्होंने बाद में लाठी से हमला किया, वह एक्शन का रिएक्शन है। कोई योजना नहीं है। वो हत्या में नहीं आता, हम उन्हें दोषी नहीं मानते हैं।

कांगो में यात्रियों से भरी नाव नदी में पलटी; 100 से ज्यादा लोग डूबे, अब तक 51 शव बरामद

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में नाव के पलटने से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब 60 लापता हैं। यह हादसा कांगो नदी में हुआ। उत्तर पश्चिमी प्रांत मोंगाला के गवर्नर के प्रवक्ता नेस्टर मैगबाडो ने बताया कि 51 शवों को बरामद कर लिया गया है, जबकि 60 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। इस हादसे में 39 लोग सुरक्षित भी बचे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक 16 अक्टूबर को
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग 16 अक्टूबर को दिल्ली में होगी। इस दौरान मौजूदा राजनीतिक हालात, आगामी विधानसभा चुनावों और संगठनात्मक चुनावों पर चर्चा होगी। G-23 के नेता काफी समय से मांग कर रहे थे कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई जाए। कुछ दिनों पहले कपिल सिब्बल ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर सवाल उठाए थे। साथ ही उन्होंने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी बुलाने की मांग की थी। सिर्फ सिब्बल ही नहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी सोनिया गांधी को CWC की बैठक बुलाने की मांग करते हुए लेटर लिखा था।

एलन मस्क और जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हो गए हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति 100.6 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की ओर से जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मुकेश अंबानी दुनिया में सबसे अमीर बिजनेसमैन की रैंकिंग में 11 वें नंबर पर हैं। इस साल में उनकी संपत्ति में 23.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अंबानी का कारोबार तीन प्रमुख सेक्टर टेलीकॉम, रिटेल और एनर्जी में है। उन्होंने 2020 में 27 अरब डॉलर की रकम जियो टेलीकॉम में हिस्सेदारी बेचकर जुटाई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

PM मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के बीच मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के बीच दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता के बाद एग्रीमेंट साझा हुए। फ्रेडरिकसन ने कहा कि आज हम पानी और ग्रीन ईंधन पर काम करने के लिए सहमत हुए हैं। हम स्वास्थ्य और कृषि जैसे क्षेत्रों पर भी साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। हमारा हरित सहयोग बहुत महत्वाकांक्षी है। वहीं, PM मोदी ने कहा कि हम जिस स्केल और स्पीड से आगे बढ़ना चाहते हैं, उसमें डेनमार्क की विशेषज्ञता और तकनीक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। भारत की अर्थव्यवस्था में आए रिफॉर्म्स विशेष रूप से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में उठाए गए कदम ऐसी कंपनियों के लिए अपार अवसर प्रस्तुत कर रहे हैं।

लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में लूटपाट, महिला से गैंगरेप
लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में एक महिला के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार के आरोप में चार लोगों को शनिवार को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में चार दूसरे आरोपियों की तलाश जारी है। मामले में आगे की जांच जारी है। GRP कमिश्नर कैसर खालिद ने बताया कि इगतपुरी से पुष्पक एक्सप्रेस में 8 बदमाश सवार हुए, उन्होंने चलती ट्रेन में पहले लूटपाट की और फिर एक महिला के साथ दुष्कर्म को अंजाम दिया। यह महिला अपने पति के साथ यात्रा कर रही थी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

BYJU’S ने शाहरुख खान के सारे ऐड रोके

लर्निंग ऐप BYJU’S ने बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के सारे ऐड रोक दिए हैं। प्री-बुकिंग के बावजूद ऐड रिलील नहीं हो रहे हैं। इस तरह ड्रग मामले में बेटे आर्यन खान की गिरप्तारी के बाद शाहरुख को बड़ा झटका लगा है। शाहरुख की स्पॉन्सरशिप डील्स में बायजूस सबसे बड़ा ब्रांड था। इसके अलावा उनके पास ICICI बैंक, रिलायंस जियो, एलजी, दुबई टूरिज्म, हुंडई जैसी कंपनियों के विज्ञापन हैं। BYJU’S का ब्रांड एंडोर्स करने के बदले शाहरुख को सालाना 3 से 4 करोड़ रुपए मिलते हैं। वे 2017 से कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

UP के एटा में साधू की हत्या
यूपी में एटा जिले के कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में शुक्रवार देर रात एक साधू की कुल्हाड़ी से गला काटकर हत्या कर दी गई। साधू मंदिर की छत पर जब सो रहा था, तब वारदात को अंजाम दिया गया। सूचना मिलने पर SSP उदय शंकर सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। वहीं पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसके पास से कुल्हाड़ी को बरामद कर लिया गया है। मंदिर का दूसरा पुजारी फरार है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

केरल हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा- कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर क्यों?
केरल हाईकोर्ट ने कोरोना सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को लेकर केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है। कोट्टायम निवासी एम पीटर की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह फैसला लिया। याचिका में कहा गया है कि कोविड-19 सर्टिफिकेट पर PM मोदी की तस्वीर से लोगों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होता है। ऐसे में कोरोना सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाई जानी चाहिए। याचिकाकर्ता ने संयुक्त राज्य अमेरिका, इंडोनेशिया, इजराइल और जर्मनी समेत विभिन्न देशों के वैक्सीन सर्टिफिकेट जमा किए, जिसमें कहा गया कि इनमें जरूरी जानकारियां लिखी गई हैं न कि सरकार के मुखिया की तस्वीर है।

फिल्म प्रोड्यूसर इम्तियाज खत्री के घर-ऑफिस पर NCB की छापेमारी जारी

क्रूज ड्रग्स पार्टी केस में NCB फिल्म प्रोड्यूसर इम्तियाज खत्री के ऑफिस पर छापेमारी कर रही है। इम्तियाज का नाम सुशांत राजपूत डेथ केस में भी आ चुका है। सुशांत की मैनेजर श्रुति मोदी के वकील अशोक सरोओगी ने बताया था कि इम्तियाज ने ही रिया चक्रवर्ती और सुशांत को ड्रग सप्लाई की थी। वहीं, कल बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका खारिज हो गई है, जिसके बाद उन्हें अब आर्थर रोड जेल की सलाखों के पीछे तब तक रहना होगा, जब तक उन्हें जमानत नहीं मिल जाती है। आर्यन और अन्य 5 आरोपियों को एक साथ बैरक नंबर 1 में बने स्पेशल क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है। यह बैरक जेल के फर्स्ट फ्लोर पर मौजूद है। हालांकि, जेल में यह प्रावधान है कि सजायाफ्ता होने से पहले आर्यन चाहे तो अपने पर्सनल कपड़े पहन सकते हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

लगातार 5वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
आज यानी शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 30 और डीजल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.84 रुपए और डीजल के दाम 92.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। आज लगातार 5वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। बीते फरवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि इनकी कीमत में लगातार 5 दिन इजाफा हुआ हो। वहीं इस महीने में अब तक 8वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं। अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जानने के लिए क्लिक करें…

अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने के बाद पहली बार मिलेंगे अमेरिका और तालिबान के प्रतिनिधि
अमेरिका शनिवार और रविवार को तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ आमने-समाने बात करने जा रहा है। यह बैठक कतर के दोहा में होगी। 30 अगस्त को अफगानिस्तान से अमेरिका के सेना वापस बुलाने के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच यह पहली फेस-टु-फेस मीटिंग होगी। हालांकि अमेरिका ने यह भी साफ किया है कि इस बैठक का मतलब यह नहीं है कि उसने तालिबान की सरकार को मान्यता दे दी है।

अमेरिका के जॉर्जिया में प्लेन क्रैश हुआ, 4 लोगों की मौत

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में डिकाल्ब पीचट्री एयरपोर्ट पर सिंगल इंजन प्लेन क्रैश हो गया। हादसे में 4 लोगों की मौत हुई है। हादसा भारतीय समयानुसार सुबह करीब 4 बजे हुआ। प्लेन क्रैश के बाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन और नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं…

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

You May Like

%d bloggers like this: