भास्कर अपडेट्स: MP के भिंड में तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मौत, गणेश विसर्जन के दौरान हुआ हादसा

1


  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | | Punjab Politics | Captain Amrinder Singh | Navjot Singh Siddhu | IPL | UAE | Narendra Modi | Amit Shah | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश के भिंड जिले में रविवार को गणेश विसर्जन के दौरान हुए हादसे में सगे भाइयों समेत 4 बच्चों की मौत हो गई। जिले के मेहगांव में वनखण्डेश्वर मंदिर के नजदीक प्रतिमा विसर्जित की जा रही थी। इसमें बच्चे भी शामिल थे। विसर्जन के बीच बच्चे नहाते हुए गहरे पानी में चले गए और डूबने से 4 बच्चों की मौत हो गई।

आज की अन्य महत्वपूर्ण खबरें…

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री ने फांसी लगाई

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन के साथ रजिंदर पाल भाटिया।- फाइल फोटो

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन के साथ रजिंदर पाल भाटिया।- फाइल फोटो

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री रजिंदरपाल सिंह भाटिया ने रविवार को आत्महत्या कर ली। शाम करीब साढ़े 7 बजे उन्होंने राजनांदगां के छुरिया में स्थित घर में फांसी लगा ली। 72 साल के भाटिया 25 अक्टूबर 1949 को जन्मे थे। भाटिया अपने छोटे भाई के साथ रहते थे।

शाम को उनके भाई ने घर पहुंचकर देखा तो भाटिया की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिली। बताया जा रहा है कि वे कुछ दिन से बीमार चल रहे थे। भाटिया एक बार अविभाजित मध्यप्रदेश और फिर छत्तीसगढ़ में 2 बार विधायक बने। पूरी खबर यहां पढ़ें…

छत्तीसगढ़ के बस्तर में सड़क हादसा, 8 की मौत

टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि स्कॉर्पियो और ऑटो के परखच्चे उड़ गए। कुछ डेडबॉडी सड़क के किनारे मिलीं।

टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि स्कॉर्पियो और ऑटो के परखच्चे उड़ गए। कुछ डेडबॉडी सड़क के किनारे मिलीं।

छत्तीसगढ़ में बस्तर के कोंडागांव में रविवार को बड़ा सड़क हादसा हुआ। इस दुर्घटना में 8 लोगों की मौत हो गई और 9 घायल हैं। घायलों को रायपुर रेफर किया गया है। एक ही परिवार के 16 लोग ऑटो से गमी के कार्यक्रम से लौट रहे थे। इसी दौरान झारखंड से जगदलपुर जा रही स्कॉर्पियो ने टक्कर मार दी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

सरकार जल्द नई रिसर्च यूनिट की स्थापना करेगी
योजनाओं से जुड़े निर्णय लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार नई रिसर्च यूनिट बनाने की तैयारी कर रही है। सरकार इसकी जिम्मेदारी प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) को सौंपने जा रही है। इस यूनिट का काम सरकारी चैनल्स के जरिए आने वाले कंटेंट को ठीक करने में किया जाएगा। PIB से जारी होने वाली जानकारी, सोशल मीडिया पर जारी होने वाली अपडेट से लेकर सब कुछ इस यूनिट से मिलने वाले डेटा के साथ जारी किया जाएगा।

रस्किन बॉन्ड, विनोद शुक्ला और 6 अन्य को साहित्य अकादमी
अंग्रेजी के प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड, विनोद कुमार शुक्ला और 6 दूसरे लेखकों का चयन साहित्य अकादमी फैलोशिप के लिए किया गया है। राष्ट्रीय अकादमी की जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबर ने कहा कि उन्होंने अपने उच्च स्तरीय सम्मान की घोषणा कर दी है। इसमें सिरशेंदु मुखोपाध्याय (बंगाली), एम लीलावती (मलयालम), डॉ. भालचंद्र नेमाडे (मराठी), डॉ. तेजवंत सिंह गिल (पंजाबी), स्वामी रामभद्राचार्य (संस्कृत), इंदिरा पार्थसारथी (तमिल) को चयनित किया गया है।

महबूबा मुफ्ती बोलीं- तालिबान, अफगानिस्तान के मुद्दे पर BJP राजनीति कर रही

PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने BJP पर तालिबान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुद्दों पर वोट हासिल करने के लिए राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भगवा पार्टी के 7 साल के शासन ने देश के लोगों को दुख पहुंचाया है और जम्मू-कश्मीर को ‘नष्ट’ करके छोड़ दिया। महबूबा ने दावा किया कि BJP शासन में हिंदू नहीं बल्कि लोकतंत्र और भारत खतरे में है।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर राहुल बोले- इवेंट खत्म
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान को लेकर फिर निशाना साधा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर टीकों की ढाई करोड़ से ज्यादा खुराक दिए जाने और अन्य दिनों में यह संख्या अपेक्षाकृत कम रहने का हवाला दिया। राहुल ने ट्वीट करके कहा कि ‘इवेंट’ खत्म हो चुका है। उन्होंने पिछले 10 दिनों के दौरान कोविन पर टीकाकरण की उपलब्ध संख्या से जुड़ा ग्राफ भी शेयर किया।

सेना भर्ती के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा
सेना में नियुक्ति कराने के नाम पर बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। जबलपुर स्थित ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर (GRC) में ट्रेनिंग के लिए आए 9 युवक के पकड़े जाने के बाद यह खुलासा हुआ। सभी के पास फर्जी नियुक्ति पत्र हैं। इन्हें वाराणसी स्थित छावनी क्षेत्र के मेजर अजय कपूर के नाम का लेटर देकर ट्रेनिंग सेंटर पर भेजा था, जबकि इस नाम के अफसर की वहां कोई पोस्टिंग नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने अरुणाचल में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया

पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का दौरा किया। उन्होंने यहां मौजूदा सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया और ऑपरेशनल तैयारियों की भी समीक्षा की।

कैलाश सत्यार्थी बोले- अंतरराष्ट्रीय समुदाय बच्चों की सुरक्षा की अहमियत समझे
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की शुरुआत से पहले नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को नए सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के एडवोकेट के रूप में नियुक्त किया है। सत्यार्थी ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि हाशिए के बच्चों, उनके मुद्दों को वैश्विक राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक एजेंडे में प्राथमिकता में नहीं रखा गया है। जरूरी है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय समझे कि बच्चों को सुरक्षा नहीं दे सकते, शिक्षित नहीं कर सकते तो सतत विकास लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे।

अफगानिस्तान के जलालाबाद में धमाका, 2 लोगों की मौत
अफगानिस्तान में नंगरहार प्रांत के जलालाबाद में रविवार को बस स्टैंड पर धमाका हुआ। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई और एक तालिबानी घायल है। इससे पहले शनिवार को चार अलग-अलग धमाकों में 2 लोगों की मौत हो गई और 21 घायल हुए। ये हमले ऐसे समय हो रहे हैं, जब तालिबान ने अफगानिस्तान के लोगों को उनके जीवन और संपत्ति की सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

एस जयशंकर ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री से मुलाकात की

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिस फैसल बिन रहमान अल सऊद तीन दिन के भारत दौरे पर आए हैं। रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रिंस फैसल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों मंत्रियों के बीच अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा हुई। प्रिंस फैसल 20 सितंबर को अमेरिका रवाना होंगे, लेकिन इससे पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

भारतीय निर्देशक की डॉक्यूमेंट्री ने जीता TIFF में अवॉर्ड
भारतीय डायरेक्टर पायल कपाड़िया के डेब्यू फीचर प्रोजेक्ट ए नाइ ऑफ नोइंग नथिंग ने टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड हासिल किया है। ये 46वां TIFF अवॉर्ड था, जिसका आयोजन शनिवार को हुआ। कपाड़िया की डॉक्यूमेंट्री फिल्म उन तीन फिल्मों में शामिल थी, जिसे टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में एम्प्लीफाई वॉयस पुरस्कार मिला है। इस अवॉर्ड का उद्देश्य सिनेमा की विविधता को बढ़ावा देना है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

कोर्ट ने कहा- सचिन वझे से अनिल देशमुख ने 4.7 करोड़ लिए!
मुंबई की स्पेशल PMLA कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूर्व पुलिसकर्मी सचिन वझे और दूसरों के खिलाफ दायर आरोप पत्र का संज्ञान लिया। अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्टया संकेत मिलता है कि महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख ने वझे और उसके सहयोगी कुंदन शिंदे से 4.7 करोड़ रुपए लिए। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस महीने की शुरुआत में वझे, देशमुख के निजी सचिव संजीव, निजी सहायक शिंदे और 11 अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

कोर्ट ने कहा कि देशमुख ने इस धनराशि को ऋषिकेश देशमुख के निर्देशों पर हवाला के जरिए सुरेंद्र जैन और वीरेंद्र जैन को भेज दिया। फिर इस पैसे को उन कंपनियों के जरिए श्री साई शिक्षण संस्था के खाते में जमा किया गया, जो केवल कागजों पर थी। यह संस्था देशमुख की है।

AAP का ऐलान- उत्तराखंड को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP नेता अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणा की है। CM केजरीवाल ने कहा कि अगर हमारी सरकार यहां बनेगी तो 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी और पुराने बिजली का बिल माफ किया जाएगा। साथ ही 24 घंटे बिजली दी जाएगी। मैं जो कहता हूं वो करता हूं। हमने कहा मुफ्त बिजली देंगे… तो देंगे। 6 महीने में 1 लाख सरकारी नौकरी भी देंगे।

केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड के लिए जॉब पोर्टल बनेगा। 6 महीने में 1 लाख सरकारी नौकरी देंगे। नौकरी मिलने तक हर महीने 5,000 रुपए भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा रोजगार और पलायन मंत्रालय भी बनाया जाएगा। इससे लोगों को राज्य में ही रोजगार मुहैया कराने का प्रयास होगा।

कैप्टन अमरिंदर को अशोक गहलोत की नसीहत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद उम्मीद जताई है कि वे आगे भी कांग्रेस पार्टी के हितों को आगे रखकर काम करते रहेंगे। गहलोत ने अमरिंदर को सलाह भी दी है कि वे ऐसा कोई कदम नहीं उठाएं, जिससे कांग्रेस पार्टी का नुकसान हो। पूरी खबर यहां पढ़ें…

अरुणाचल प्रदेश में 4.4 तीव्रता का भूकंप
अरुणाचल प्रदेश में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.4 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज दोपहर 03:06 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

CM योगी बोले- 4.5 साल में 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी

UP के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 4.5 साल में हमारी सरकार ने 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी। सभी युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी दी गई। ये सभी नियुक्तियां सालों से लंबित थीं। हमारी सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ सभी की भर्ती की है, कहीं कोई लेन देन नहीं नहीं हुआ है। साथ ही उत्तर प्रदेश ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में लंबी छलांग मारी है। जो उत्तर प्रदेश 2015-16 में 14वें स्थान पर था, वहीं प्रदेश आज नंबर 2 स्थान पर है।

नशीली दवाओं के भंडार के साथ ईरानी नौका पकड़ी गई
गुजरात तट से भारतीय जल सीमा में रविवार को हेरोइन की बड़ी खेप के साथ ईरानी नाव पकड़ी गई। नाव के सात क्रू मेंबर्स भी हिरासत में लिए गए। राज्य के आतंकवाद-रोधी दस्ते और तटरक्षक बल ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन चलाया। नाव से 30 से 50 किलोग्राम अवैध सामग्री बरामद हुई, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 150 से 250 करोड़ रुपए है।

प्री-कोविड घरेलू उड़ानों में से 85% को ऑपरेट करने की इजाजत
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी का फैसला किया है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि नई दिल्ली एयरलाइंस अब तक की अनुमति वाले 72.5% के बजाय अपनी प्री-कोविड घरेलू उड़ानों में से अधिकतम 85% को ऑपरेट कर सकती हैं। फ्लाइट्स 12 अगस्त से अपनी प्री-कोविड घरेलू उड़ानों में से 72.5% को ऑपरेट कर रही हैं। 5 जुलाई से 12 अगस्त के बीच यह सीमा 65% थी। 1 जून से 5 जुलाई के बीच यह सीमा 50% थी।

अब हवाई किराए की मिनिमम और मैक्सिमम लिमिट महीने में केवल 15 दिन लागू रहेगी। यह महीने में किसी भी समय 15 दिन तक लागू होगी और विमानन कंपनी 16वें दिन से बिना किसी सीमा में किराया ले सकेंगी। मान लीजिए आज तारीख 20 सितंबर है, तो किराया सीमा 4 अक्टूबर तक लागू रहेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

PM मोदी को मिले गिफ्ट की ई-नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में भाग लेने के लिए लोगों को आमंत्रित किया। PM मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं, जिनकी नीलामी की जा रही है। इसमें हमारे ओलिंपिक नायकों की ओर से दिए गए विशेष स्मृति चिन्ह शामिल हैं। नीलामी में भाग लें। इससे मिले धन को नमामि गंगे अभियान में लगाया जाएगा।”

बिहार के दो मंत्रियों की सदस्यता पर खतरा!
बिहार के दो मंत्रियों अशोक चौधरी और जनक राम की सदस्यता खतरे में पड़ सकती है। दरअसल, पिछले दिनों बिहार विधान परिषद में राज्यपाल कोटे से 12 नेताओं को मनोनीत किया गया। अब इस मनोनयन पर संकट के बादल दिख रहे हैं। वजह है कि इस पूरे मनोनयन को पटना हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। याचिका पटना हाई कोर्ट के सीनियर वकील बसंत कुमार चौधरी ने दायर की है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

गुजरात के वडोदरा में भारी बारिश

गुजरात के वडोदरा में रविवार को भारी बारिश हुई। बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया। ये तस्वीरें रावपुरा मेन रोड की हैं। इससे लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

चीन में नाव पलटने से 8 की मौत, 7 घायल
चीन के गुइझोउ प्रांत में नदी में नाव के पलट जाने से 8 लोगों की मौत हो गई और 7 लापता हैं। गोताखोर लापता लोगों की तलाशी कर रहे हैं। दुर्घटना शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम 4:50 बजे लिउपांशुई शहर के जांगके कस्बे में हुई। नाव को 40 लोगों को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन अधिकारी अभी भी यात्रियों की सही संख्या की जांच कर रहे हैं।

सप्लीमेंट्री चार्जशीट में खुलासा- राज ने बनाई थीं 119 फिल्में

पोर्न फिल्मों के कारोबारी राज कुंद्रा ने 2 साल में अपने ऐप के यूजर्स 3 गुना और मुनाफा 8 गुना बढ़ाने का प्लान बनाया था। वह अपनी 119 फिल्मों का पूरा कलेक्शन 8.84 करोड़ रुपए में बेचना चाहता था। उसके एक ऐप पर पाबंदी लग गई, तो उसने दूसरा ऐप भी बनवा लिया था। राज डिजिटल मीडिया से अवैध तरीके से पैसा कमाने के इतने सारे पैंतरे अजमा रहा था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

विदेशी पर्यटकों को जल्द ही भारत आने की मिल सकती है इजाजत
भारत डेढ़ साल बाद विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे जल्द ही खोल सकता है। कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए इसे लेकर विचार किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को मुफ्त वीजा जारी किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के टॉप अधिकारी विदेशी पर्यटकों के लिए देश को खोलने की तारीख और तौर-तरीकों पर स्टेकहोल्डर्स से बात कर रहे हैं। मार्च 2020 से देश भर में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और विमानन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

बीते 24 घंटे में देश में 30,773 कोरोना केस मिले

देश में बीते 24 घंटे में 30,773 कोरोना केस मिले और 38,945 लोग रिकवर हुए। इस दौरान 309 पीड़ितों की मौत हुई। अब तक 3.34 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं और 3.26 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 4.44 लाख लोगों ने जान गंवाई है। फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 3.32 लाख है।

भोपाल में पहला लिवर ट्रांसप्लांट
भोपाल में लिवर ट्रांसप्लांट करने वाली टीम को लीड करने वाले डॉक्टर गुरसागर सिंह सहोता ने बताया कि मरीज का लिवर काम कर रहा है। मरीज की हालत ठीक है। अभी ICU में है। शुरुआती कुछ दिन क्रिटिकल होते हैं। इंदौर की 52 साल की डेंटल सर्जन डॉ. संगीता पाटिल का लिवर भोपाल में एडमिट 35 साल के मरीज को लगाया गया है। बंसल अस्पताल में गुरुवार को 8 डॉक्टरों की टीम ने 8:30 घंटे तक ऑपरेशन कर लिवर ट्रांसप्लांट किया। पूरी खबर यहां पढ़ें…

अंतरिक्ष की सैर कर वापस लौटे चारों आम लोग
अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट में अंतरिक्ष सैर पर गए चार आम लोग वापस लौट आए हैं। आज सुबह एयरक्राफ्ट ने फ्लोरिडा के तट के आगे अटलांटिक समुद्र में लैंडिंग की। चारों लोग तीन दिन पहले इंस्पिरेशन-4 नाम के इस मिशन पर गए थे। सफर पर गईं डॉ. सियान प्रॉक्टर ने ट्वीट किया- ये मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा सफर था। शुक्रिया एलन मस्क और स्पेसएक्स। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…


Leave a Reply