25.6 C
Miami
Thursday, October 21, 2021
HomeLanguageहिंदीमार्क जुकरबर्ग फिर घिरे मुश्किलों में: पूर्व कर्मचारी ने यूजर्स की सुरक्षा...

मार्क जुकरबर्ग फिर घिरे मुश्किलों में: पूर्व कर्मचारी ने यूजर्स की सुरक्षा दांव पर लगाने का आरोप लगाया, फेसबुक के CEO बोले- इसमें कोई सच्चाई नहीं


4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि इन दावों में कोई सच्‍चाई नहीं है कि सोशल मीडिया की एक डिविजन बच्‍चों को नुकसान पहुंचाती है।

फेसबुक पर उसकी एक पूर्व कर्मचारी और व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हेगन ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं। हेगन ने मंगलवार को अमेरिका की संसदीय समिति के सामने कहा कि यूजर्स की सेफ्टी की बजाय फेसबुक अपने फायदे को तवज्जो देती है और कंपनी की नीतियां बच्चों के लिए नुकसानदायक हैं। हेगन ने ये भी कहा है कि फेसबुक लोगों को बांटने का काम कर रही है और लोकतंत्र को कमजोर बना रही है, उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

हेगन ने आगे कहा कि फेसबुक युवाओं में खाने-पीने से जुड़े विकारों (डिसऑर्डर) और बॉडी शेमिंग (किसी के शरीर को लेकर निगेटिव कमेंट करना) को बढ़ावा देती है।

‘इंस्टाग्राम ऐप लड़कियों की दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है’
हेगन ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्होंने फेसबुक के कुछ इंटरनल डॉक्यूमेंट्स अमेरिकी बिजनेस अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ शेयर किए थे। इसके बाद वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में बताया गया कि फेसबुक की ही कंपनी इंस्टाग्राम का ऐप लड़कियों की दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, ये बात इंस्टाग्राम के रिसर्च में ही सामने आई थी।

हेगन ने फेसबुक के डाउन रहने पर खुशी जाहिर की
हेगन ने फेसबुक पर पूरी तरह कंट्रोल रखने के लिए CEO मार्क जकरबर्ग की आलोचना की है। साथ ही सोमवार को फेसबुक के 6 घंटे डाउन रहने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि फेसबुक के डाउन होने की वजह तो पता नहीं, लेकिन जितने घंटे सर्विस डाउन रही उतने घंटे इसका इस्तेमाल लोगों को बांटने, युवा लड़कियों और महिलाओं की बॉडी को लेकर उन्हें बुरा महसूस करवाने में नहीं हो सका, यह अच्छी बात है।

जुकरबर्ग बोले- आरोपों में कोई तर्क ही नहीं
जुकरबर्ग ने इन आरोपों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक पोस्ट में कहा कि यह तर्क कि हम लाभ के लिए जानबूझकर ऐसी सामग्री को आगे बढ़ाते हैं जो लोगों को गुस्सा दिलाती है, बहुत ही अतार्किक है।

‘हमारी नैतिकता, कारोबार और प्रोडक्ट आरोपों के उलट’
फेसबुक के CEO ने कहा कि मैं किसी भी ऐसी तकनीकी कंपनी को नहीं जानता, जो ऐसे प्रोडक्ट्स का निर्माण करने के लिए तैयार हो जो लोगों को क्रोधित या उदास करती हो। हमारी नैतिकता, हमारा कारोबार और प्रोडक्ट इंसेटिव… सभी आरोपों की विपरीत दिशा में हैं।

खबरें और भी हैं…


RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -

You May Like

%d bloggers like this: