नई दिल्ली5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

फेसबुक कंपनी का इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप लगातार कई अपडेट पर काम कर रहा और उन्हें लॉन्च कर रहा है। 2 दिन पहले ही वॉट्सऐप ने मल्टी डिवाइस फीचर लॉन्च किया था। अब वॉट्सऐप फिर दो नए फीचर ला रहा है। इसमें पहला इनक्रिप्टेड क्लाउड बैकअप फीचर होगा जो आपकी चैट बैकअप को अब पहले से ज्यादा सिक्योर करेगा। वहीं दूसरे का नाम HD फोटो रखा गया है। यूजर्स फोटो की क्वालिटी कम किए बिना भी फोटो भेज सकेंगे।

अब चैट बैकअप को एंक्रिप्ट कर सकेंगे
वॉट्सऐप अभी तक थर्ड पार्टी बैकअप यानी क्लाउड बैकअप के लिए एंड टू एंड एंक्रिप्शन नहीं देता है, जिससे गूगल ड्राइव जैसे थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म में वॉट्सऐप की चैट को रखते थे। वॉट्सऐप की मैसेजिंग सर्विस पूरी तरह से एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन चैट बैकअप एंक्रिप्टेड नहीं होता है। क्योंकि वॉट्सऐप खुद बैकअप की सुविधा नहीं देता है, बल्कि वॉट्सऐप चैट का बैकअप गूगल अकाउंट या एपल के क्लाउड पर होता है।

अब WABetaInfo ने ट्वीट में बताया है कि वॉट्सऐप अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जिसकी मदद से वॉट्सऐप यूजर्स निजी तौर पर अपनी चैट को एंक्रिप्ट कर सकेंगे। WABetaInfo वॉट्सऐप की अपडेट और फीचर्स की जानकारी देता है। इसका कहना है कि नया अपडेट फिलहाल वॉट्सऐप के एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.21.15.5 पर देखा जा सकता है।

रिकवरी कोड को याद रखना जरूरी
चैट का बैकअप लेने से पहले सिक्योरिटी के तौर पर इस्तेमाल किए गए अपने 64 डिजिट के रिकवरी कोड को याद जरूर रखें, यदि आप यह कोड भूल जाते हैं तो आप अपने ही चैट बैकअप और मीडिया को नहीं देख पाएंगे और यहां तक कि वॉट्सऐप भी इसमें आपकी मदद नहीं करेगा।

फोटो भेजने के तीन ऑप्शन वाला फीचर
वॉट्सऐप फोटोज क्वालिटी फीचर पर भी काम कर रहा है, इसमें यूजर्स को उनके पसंद अनुसार क्वालिटी सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। सबसे पहले ऑटो ऑप्शन मिलेगा जो डिफॉल्ट होगा। दूसरा ‘बेस्ट क्वालिटी’ ऑप्शन मिलता है। तीसरा ऑप्शन डाटा सेवर का मिलगा।

‘Auto (recommended)’ ऑप्शन के में वॉट्सऐप खुद ही वीडियो की क्वालिटी तय करता है। कंप्रेस करके वीडियो को भेजेगा। वहीं ‘Best quality’ के में वीडियो HD में जाएगा और ‘Data saver’ ऑप्शन में वीडियो लो क्वालिटी में सेंड होगा। यदि आप‘Best quality’ में वीडियो भेजना चाहते हैं वीडियो के रिसीव होने में लंबा वक्त लगेगा, हालांकि यह नेटवर्क की स्पीड पर भी निर्भर करेगा।

वॉट्सऐप ऐप के जरिए फिलहाल 16MB साइज तक के वीडियो, ऑडियो, फोटो भेज सकते हैं। WABetaInfo ने वॉट्सऐप के इस नए फीचर की जानकारी दी है जिसके मुताबिक एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.21.14.6 पर इसकी

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here