• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope July 3rd Week 2021: July Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस सप्ताह वृष, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वालों की जॉब और बिजनेस पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

18 से 24 जुलाई तक चंद्रमा तुला, वृश्चिक, धनु और मकर राशि से होकर गुजरेगा। जिससे इन दिनों दो अशुभ ग्रहण और विषयोग बनेंगे। जिससे 3 राशियों के लिए ये हफ्ता ठीक नहीं है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इन 7 दिनों में मिथुन राशि वालों की महत्वपूर्ण बात लीक हो सकती है। किसी के दखल से काम भी बिगड़ सकते हैं। कुंभ राशि वाले लोगों को किसी की गलत सलाह से नुकसान हो सकता है। मीन राशि वाले लोगों के संबंध किसी गलतफहमी से खराब हो सकते हैं। बुरी खबर भी मिल सकती है। इस हफ्ते वृष, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक और धनु राशि वाले लोगों पर ग्रहों की मिला-जुला असर रहेगा। इनके अलावा मेष और कर्क राशि वाले लोगों के लिए ये सप्ताह शुभ रहेगा। ये दो राशियां सितारों के अशुभ असर से बच सकती हैं।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य के प्रति अथक मेहनत कर रहे थे, उसका उचित परिणाम अब मिलने ही वाला है। आपके अंदर कुछ कांतिकारी विचार उत्पन्न हो रहे हैं। ज्यादा सोच-विचार करने की बजाय कार्य को तुरंत करने का प्रयास करेंगे, और सफल भी होंगे।
नेगेटिव- विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में मन ना लगने की वजह से कुछ परेशान रह सकते हैं। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। तथा सकारात्मक लोगों से विचार विमर्श करें। जल्दी ही समय अनुकूल हो जाएगा।
व्यवसाय- जिस नए काम की शुरुआत में आपको दिक्कतें आ रही थीं, इस सप्ताह वे आसानी से बनने शुरू हो जाएंगे। इस समय दिल की बजाय दिमाग से काम लेना जरूरी है। साझेदारी के कार्य में पार्टनर की सलाह और अनुभव कई चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे।
लव- व्यस्तता के बावजूद घर तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। पारिवारिक वातावरण सुखद व शांतिपूर्ण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- बिना वजह तनाव और डिप्रेशन जैसी स्थिति रह सकती है। ध्यान और मेडिटेशन में कुछ समय व्यतीत करना आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

वृष – पॉजिटिव- पारिवारिक व्यवस्था को लेकर लिया गया कोई आपका महत्वपूर्ण निर्णय सफल रहेगा। अगर घर परिवर्तन संबंधी कोई योजना बना रहे हैं तो उस पर गंभीरता से सोच-विचार करें। आपका हर निर्णय आपके पक्ष में रहेगा।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखिए कि कभी-कभी आपका जिद्दी स्वभाव आपके लिए ही परेशानी का कारण बन सकता है। समय के अनुसार खुद को भी बदलना उचित है। मामा पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- इस सप्ताह बिजनेस में मार्केटिंग संबंधी कामों पर ज्यादा ध्यान दें। नए अनुबंध होंगे। पार्टनरशिप से संबंधित व्यवसाय भी लाभदायक स्थिति में रहेंगे। किसी कर्मचारी की वजह से कुछ दिक्कत उत्पन्न हो सकती है, परंतु समय रहते समस्या हल भी हो जाएगी।
लव- प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक वातावरण भी सुखद और मधुर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और गैस की वजह से परेशान रहेंगे। भारी और तले-भुने भोज्य पदार्थों का सेवन ना करें।

मिथुन – पॉजिटिव- इस सप्ताह अधिकतर कार्य मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। आप पिछली गलतियों से सीखकर अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का प्रयास भी करेंगे। जो कि बेहतरीन साबित होंगे। किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात खुशी और ताजगी प्रदान करेगी
नेगेटिव- जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। कोई काम समय पर पूरा ना होने से मायूसी भी रहेगी। किसी अन्य की सलाह पर ध्यान ना देकर अपनी बनाई नीतियों पर ही अडिग रहें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की हर गतिविधि पर नजर रखें। आपकी कोई महत्वपूर्ण बात लीक हो सकती है। ध्यान रखें कि किसी के हस्तक्षेप से आपके कार्य भी बिगड़ सकते हैं। नौकरी में कोई ऑफिशियल यात्रा फायदेमंद साबित होगी।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें, अन्यथा इसका घर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगी।

कर्क – पॉजिटिव- इस सप्ताह आप अपने व्यक्तिगत तथा रुचि संबंधी कार्यों पर अधिक समय व्यतीत करेंगे। जिससे मानसिक रूप से बहुत ही सुकून और राहत मिलेगी। घर के रख-रखाव तथा देखभाल संबंधी कार्यों में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- बच्चों की किसी नकारात्मक गतिविधि पर डांट-फटकार के बजाय दोस्ताना व्यवहार रखकर समझाने का प्रयास करें। विद्यार्थियों का अपने दोस्तों के साथ घूमने-फिरने तथा आलस की वजह से पढ़ाई में व्यवधान आएगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी भी नए काम को शुरू करने के लिए समय बहुत ही अनुकूल है। इस समय आपको अपनी मेहनत के मुताबिक उचित नतीजे भी हासिल होंगे। लेकिन कोई भी काम शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर नोकझोंक रह सकती हैं। परंतु परिस्थितियां जल्दी ही अनुकूल हो जाएंगी और आपसी संबंधों में भी पुनः नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए लापरवाही ना बरतें। तथा अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहना जरूरी है।

सिंह – पॉजिटिव- दूसरों से मदद लेने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता तथा योग्यता पर अधिक विश्वास रखें। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। पिछले कुछ समय से चल रही दिक्कतों से भी राहत मिल सकती है। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह व मार्गदर्शन का जरूर अनुशरण करें।
नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको दिमागी और शारीरिक रूप से थका सकता है। इसलिए अपने काम में अन्य लोगों का सहयोग भी अवश्य लें। भाई-बहनों के साथ आर्थिक समस्या को लेकर किसी तरह का मतभेद रह सकता हैै।
व्यवसाय- दिन की शुरुआत में आपके अधिकतर काम सुचारू रूप से बनते जाएंगे। परंतु इस बात का खास ध्यान रखें कि सप्ताह के बीच में ग्रह गोचर आपके पक्ष में नहीं है। किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं।
लव- जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर नोकझोंक रह सकती हैं। परंतु परिस्थितियों को आपसी सामंजस्य द्वारा समझाने का प्रयास करें। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- बहुत अधिक मेहनत और काम के बीच अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है। सिर दर्द व माइग्रेन जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

कन्या – पॉजिटिव- इस सप्ताह का अधिकतर समय घर की व्यवस्था को बेहतर बनाने में व्यतीत हो जाएगा। बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करना तथा उनका मार्गदर्शन करना उनके आत्म विश्वास को बढ़ाएगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतिस्प्रर्धा संबंधी कार्य में सफलता हासिल होगी।
नेगेटिव- इस सप्ताह खर्चों की अधिकता बनी हुई है। जबकि आय के स्रोत कम रहेंगे। किसी नजदीकी संबंधी से मनमुटाव होने जैसी स्थिति बन रही है। बेहतर होगा कि अपने स्वभाव में लचीलापन रखें। किसी के भी व्यक्तिगत मामले में हस्तक्षेप ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में किसी भी नए काम की योजना पर गंभीरता से काम करें। आपको अवश्य ही सफलता हासिल होगी। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य का मार्गदर्शन भी आपके लिए सहायक रहेगा। नौकरीपेशा लोग अपने कामों को ध्यान से करें, कोई गलती होने की भी आशंका है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। परिवार के साथ घूमने-फिरने व मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। तथा आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वयं को स्वस्थ महसूस करेंगे।

तुला – पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी धार्मिक संस्था के प्रति आपका सेवा भाव तथा सहयोग करना आपको आत्मिक खुशी देगा। पैतृक प्रॉपर्टी संबंधी कोई मामला अटका हुआ है, तो उसके आसानी से हल होने की संभावना है। परिवार के साथ शॉपिंग आदि कार्यों में भी उचित समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- बाहरी व्यक्तियों अथवा दोस्तों की सलाह आपके लिए नुकसानदायक रह सकती हैं। इसलिए अपने काम से ही मतलब रखे तथा दूसरों के साथ ज्यादा विचार-विमर्श ना करें। दिखावे की वजह से व्यर्थ की फिजूलखर्ची भी नुकसान दे सकती हैं।
व्यवसाय- इस सप्ताह मार्केटिंग संबंधी कामों में ज्यादा ध्यान देना फायदेमंद रहेगा। अपने संपर्कों को भी और अधिक बढ़ाने की जरूरत है। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में पैसा ना लगाएं। मेंटेनेंस संबंधी कार्यों पर भी खर्च बढ़ेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर तनाव रहेगा, परंतुु दूसरों से सलाह लेने की बजाय स्वयं ही सुलझाने का प्रयास करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।
स्वास्थ्य –वंशानुगत संबंधी रोग पुनः उठ सकता है। इसलिए लापरवाही ना बरतें तथा अपनी व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

वृश्चिक – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों के अनुभव तथा मार्गदर्शन का अनुसरण अवश्य करें, इससे आपकी कार्यप्रणाली में बेहतरीन सुधार आएगा। धार्मिक कार्यों में भी आपकी रूचि रहेगी। कोई पारिवारिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है।
नेगेटिव- अकारण ही किसी से कहासुनी हो सकती है। अपने गुस्से और ईगो जैसी कमियों पर काबू करना जरूरी है। कोई लक्ष्य भी आपके हाथ से निकल सकता है। जमीन-जायदाद संबंधी किसी भी प्रकार का उधार लेने से परहेज करें। क्योंकि चुकता करना मुश्किल होगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में ज्यादा दिखावा करने से दूर रहें। अपनी महत्वपूर्ण योजनाएं किसी के साथ भी शेयर ना करें। मार्केट में आपकी उचित साख बनी रहेगी। अच्छे ऑर्डर भी मिल सकते हैं। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में मुनाफे दायक स्थितियां रहेंगी।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। तथा आपसी सामंजस्य द्वारा परिवार की व्यवस्था उचित बनाकर रखेंगे।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से थकान और सुस्ती जैसी स्थिति रहेगी। व्यवस्थित दिनचर्या तथा व्यायाम पर भी ध्यान देना जरूरी है।

धनु – पॉजिटिव- यह सप्ताह घर की सुख-सुविधा संबंधी कार्य और जरूरत संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में व्यतीत होगा। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार पर बना रहेगा। अधिकतर काम सुचारू रूप से संपन्न होने से सुकून और राहत रहेगी।
नेगेटिव- संतान का मन मुताबिक रिजल्ट ना आने से टेंशन रह सकती है परंतु इस समय बच्चे का मनोबल बनाकर रखना जरूरी है। सप्ताह मध्य से बाद परिस्थितियां कुछ विपरीत होंगी, इसलिए इस समय को धैर्य व संयम से व्यतीत करना ज्यादा उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आपका प्रभाव व दबदबा बना रहेगा। कर्मचारियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। जिसकी वजह से काम की उत्पादन क्षमता में इजाफा हो सकता है। परंतु इस समय माल की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है।
लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।

मकर – पॉजिटिव- इस सप्ताह बाहरी गतिविधियों की बजाए नजदीकी संपर्कों को मजबूत करने में ध्यान केंद्रित करें। ग्रह गोचर आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां बना रहा है। कोई फंसा हुआ पैसा निकालने के लिए किए गए प्रयास अब सफल होंगे।
नेगेटिव- कार्यों में रुकावट आने की वजह से आपके मनोबल में कमी आ सकती है। इस समय धैर्य रखना जरूरी है। अपने सगे संबंधियों के साथ अभद्र अथवा कठोर भाषा का प्रयोग करने से बचें। क्योंकि इससे परिस्थितियां संभलने की बजाय बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- इस सप्ताह जो भी उपलब्धि मिले, उस पर ज्यादा सोच-विचार ना करके तुरंत हासिल कर लें। मेहनत की अधिकता रहेगी परंतु आने वाले समय में इसके उत्तम परिणाम हासिल होंगे। नौकरी पेशा लोगों को किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने में सफलता मिलेगी।
लव- जीवन साथी से सलाह लेकर काम करना आपकी प्रगति के रास्तों को और अधिक सुगम बनाएगा। परिवार में माहौल खुशनुमा और उमंग भरा बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आप अपने आपको ऊर्जावान तथा प्रफुल्लित महसूस करेंगे। सिर्फ काम की अधिकता की वजह से कुछ थकान भी रह सकती है।

कुंभ – पॉजिटिव- किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में गहराई से छानबीन अवश्य कर लें। आपको इसके उत्तम रिजल्ट हासिल होंगे। बच्चों का कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा। समाज में भी आपका मान-सम्मान तथा रुतबा बढ़ेगा।
नेगेटिव- अपने खर्चों को सीमित रखें, नहीं तो आपका बजट बिगड़ सकता है। बच्चों की समस्या में उनका मार्गदर्शन अवश्य करें। किसी नजदीकी रिश्तेदार के नकारात्मक व्यवहार की वजह से आपका मन व्यथित रह सकता है।
व्यवसाय- इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में दूसरों पर अधिक भरोसा ना करके अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। किसी की गलत सलाह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने की संभावना है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ मतभेद रह सकते है। समय के अनुसार अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाएं। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक परेशानियां आएंगी।
स्वास्थ्य- नजला, जुकाम व गला खराब होने जैसी समस्या रहेगी। लापरवाही ना करें। आयुर्वेदिक इलाज लेना उत्तम रहेगा।

मीन – पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी विशेष व्यक्ति से लाभदायक संपर्क बनेंगे। लंबे समय से चल रही किसी चिंता का भी हल निकलने की उम्मीद है। आप अपनी विचार शैली तथा दिनचर्या में जो परिवर्तन लाने की कोशिश कर रहे हैं, उसमें मन मुताबिक सफलता हासिल होगी।
नेगेटिव- कोई नजदीकी व्यक्ति ही जलन की भावना से समाज व रिश्तेदारों में आपकी आलोचना व बदनामी करने के प्रयास कर सकता है। इसलिए किसी पर भरोसा ना करें। तथा अपनी कार्यप्रणाली गुप्त रखें। कोई अशुभ समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में कर्मचारियों तथा सहयोगियो के साथ उचित सामंजस्य बनाकर रखें। जरा सी गलतफहमी आपसी संबंधों को खराब कर सकती हैं, जिसका नकारात्मक असर आपकी कार्यशैली पर भी पड़ेगा। इस समय व्यवसाय में अधिक पैसा ना लगाएं।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। परंतु पारिवारिक कार्य में आपका सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार होने की वजह से थकान हावी हो सकती हैं।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here