• Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, RBI Repo Rate, Loans Will Not Be Expensive, Interest Rates

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर ब्याज दर से जुड़ी रही। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार छठी बार ब्याज दरों बदलाव नहीं किया है। यानी लोन महंगे नहीं होंगे और आपकी EMI भी नहीं बढ़ेगी।

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में भारतीय अर्थव्यवस्था पर 59 पेज का श्वेत पत्र पेश किया। इसमें बताया कि जब 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता संभाली, तो अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुक्रवार (8 फरवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (JSFB), राशि पेरिफेरल्स लिमिटेड और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO बंद होगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. लोन महंगे नहीं होंगे, आपकी EMI भी नहीं बढ़ेगी : ब्याज दरों में लगातार छठी बार बदलाव नहीं, RBI ने 6.5% पर रेपो रेट बरकरार रखी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार छठी बार ब्याज दरों बदलाव नहीं किया है। RBI ने ब्याज दरों को 6.5% पर जस का तस रखा है। यानी लोन महंगे नहीं होंगे और आपकी EMI भी नहीं बढ़ेगी। RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं।

6 फरवरी से चल रही मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज यानी गुरुवार को दी। ये मीटिंग हर दो महीने में होती है। RBI ने इससे पहले दिसंबर हुई बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. इकोनॉमी पर 59 पेज का श्वेत पत्र लोकसभा में पेश : यूपीए सरकार के 15 घोटाले गिनाए, 2027 तक तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का दावा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में भारतीय अर्थव्यवस्था पर 59 पेज का श्वेत पत्र पेश किया। इसमें बताया गया है कि जब 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता संभाली, तो अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी।

इकोनॉमिक मिस मैनेजमेंट और करप्शन था। इससे इकोनॉमी पीछे रह गई। 2014 में जब मोदी सरकार आई तो उसने कठोर फैसले लिए, जिससे अर्थव्यवस्था पटरी पर आई। हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. RBI ने बताया पेटीएम पर एक्शन क्यों लिया : हमने वक्त दिया था, उन्होंने सुधार नहीं किया; परेशान यूजर्स को जवाब भी देंगे

पेटीएम के खिलाफ RBI के एक्शन के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- पेटीएम को पर्याप्त समय दिया था, लेकिन उन्होंने सुधार नहीं किया। कोई संस्था नियमों से नहीं चले तो हमें एक्शन लेना ही होगा। हम एक जिम्मेदार नियामक हैं।

पिछले कुछ दिनों में हमें लोगों के बहुत सारे सवाल मिले हैं। हमने उन्हें नोट कर लिया है। उसके आधार पर, हम अगले हफ्ते एक FAQ (सवाल-जवाब) जारी करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. इंडसइंड बैंक में FD पर अब ज्यादा ब्याज : बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किया बदलाव, अब 8.25% तक का सालाना रिटर्न

प्राइवेट सेक्टर लेंडर इंडसइंड बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज की दरों में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद बैंक में FD कराने पर सामान्य नागरिकों को 3.50% से 7.75% तक का सालाना ब्याज मिलेगा।

वहीं सीनियर सिटिजन को 4% से 8.25% तक का सालाना ब्याज बैंक ऑफर कर रहा है। ब्याज दरों में बदलाव 2 करोड़ से कम की FD पर किया है। नई दरें 6 फरवरी से लागू हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. टाटा ने लॉन्च की देश की पहली ऑटोमैटिक CNG कार : ₹7.89 लाख की शुरुआती कीमत में मिली टियागो, 28.06 Kmpl के माइलेज का दावा

टाटा मोटर्स ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक टियागो और सिडान टिगोर को CNG फ्यूल ऑप्शन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च कर दिया है। ये दोनों भारत की पहली ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली CNG कार कार हैं और ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से लैस हैं।

इसके अलावा दोनों गाड़ियों के डिजाइन और अन्य फीचर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि दोनों कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ CNG मोड में 28.06 km/Kg का माइलेज देगी। पेट्रोल मोट में 20 Kmpl का माइलेज मिलेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here