नई दिल्ली9 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
NHTSA ने बताया कि व्हीकल्स की वार्निंग लाइट्स पर दिए गए इनकरेक्ट फॉन्ट साइज की वजह से टेस्ला यह रिकॉल कर रही। - Dainik Bhaskar

NHTSA ने बताया कि व्हीकल्स की वार्निंग लाइट्स पर दिए गए इनकरेक्ट फॉन्ट साइज की वजह से टेस्ला यह रिकॉल कर रही।

अमेरिका में एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने 22 लाख गाड़ियां वापस बुलाई हैं। यह किसी भी कंपनी की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा रिकॉल है। अमेरिका के नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने शुक्रवार (2 फरवरी) को बताया कि गाड़ियों के डेशबोर्ड में वार्निंग लाइट्स के इनकरेक्ट फॉन्ट साइज की वजह से गाड़ियों के क्रैश होने का खतरा है।

टेस्ला ने 2 महीने पहले भी 20.3 लाख गाड़ियों को वापस बुलाया था। तब ऑटोपायलट एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम में नए सुरक्षा उपाय इंस्टॉल करने के लिए यह रिकॉल किया गया था। यह भी उस समय का सबसे बड़ा रिकॉल था।

टेस्ला का नया साइबर ट्रक भी रिकॉल की सूची में
टेस्ला अपनी ऑटोनॉमस ड्राइविंग ऐड के लिए NHTSA की जांच के दायरे में है। NHTSA ने कहा कि अभी वापस बुलाई गई गाड़ियों में टेस्ला के मॉडल S, मॉडल X, 2017 से 2023 के बीच बना मॉडल 3, मॉडल Y और 2024 साइबर ट्रक शामिल है।

टेस्ला ने अपडेट जारी करना शुरू किया
अमेरिकी रेगुलेटर ने कहा कि टेस्ला ने इस समस्या को ठीक करने के लिए एक ‘ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर अपडेट’ फ्री में जारी करना शुरू कर दिया है। रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, यह अपडेट ब्रैक, पार्क और एंटीलॉक ब्रेक सिस्टम (ABS) विजुअल वार्निंग इंडिकेटर्स के लेटर फॉन्ट साइज को बढ़ाता है।

दरअसल, छोटे फॉन्ट साइज वाली वार्निंग लाइट्स इंस्ट्रूमेंट पैनल पर क्रिटिकल सेफ्टी इंफॉर्मेशन को पढ़ना मुश्किल बना सकती है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।

ये खबर भी पढ़ें…

एलन मस्क का ₹4.15 लाख करोड़ का पैकेज-प्लान रद्द: जज ने कहा- यह कॉर्पोरेट इतिहास का सबसे बड़ा पैकेज, एक्सट्रा सैलरी वापस करें मस्क

टेस्ला के CEO एलन मस्क का 50 बिलियन डॉलर (करीब ₹4.15 लाख करोड़) का पैकेज कोर्ट ने रद्द कर दिया है। चांसरी के डेलावेयर कोर्ट की जज ने मस्क के पैकेज कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करते हुए कहा कि कंपनी इस बात पर काम करे कि मस्क अभी तक मिले अतिरिक्त वेतन को कैसे लौटाएंगे। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here