नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर रिलायंस कैपिटल से जुड़ी रही। इंश्योरेंस सेक्टर रेगुलेटर इरडा (IRDAI) ने कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा ग्रुप को मुजूरी दे दी है। वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने कहा है कि पैकेज्ड फूड पर लगे लेबल के दावे भ्रामक हो सकते हैं।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज सोमवार (13 मई) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • रिटेल महंगाई दर के आंकड़े जारी किए जाएंगे।
  • जोमैटो के चौथी तिमाही के नतीजे आएंगे।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. हिंदुजा ग्रुप की होगी रिलायंस कैपिटल: अधिग्रहण को IRDAI की मंजूरी, 27 मई तक पूरी करनी है प्रोसेस

इंश्योरेंस सेक्टर रेगुलेटर इरडा (IRDAI) ने कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा ग्रुप को मुजूरी दे दी है। हिंदुजा ग्रुप की इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL) रिलायंस कैपिटल का अधिग्रहण करेगी। इस डील को 27 मई 2024 तक पूरा करना होगा।

पिछले साल जुलाई में IIHL ने अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए ₹9,861 करोड़ की बोली लगाई थी, जिसे बाद में एडमिनिस्ट्रेटर ने मंजूरी दे दी थी। बोली को क्रेडिटर्स (लेनदारों) से भी सपोर्ट मिला था, जिसमें 99% वोट बोली के पक्ष में किए गए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. पैकेज्ड फूड के लेबल पर गलत जानकारी हो सकती है: ICMR ने चेताया- शुगर फ्री प्रोडक्ट्स में हो सकता है ज्यादा फैट, फ्रूट जूस में महज 10% फल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने कहा है कि पैकेज्ड फूड पर लगे लेबल के दावे भ्रामक हो सकते हैं। साथ ही हेल्थ रिसर्च बॉडी ICMR ने यह भी कहा कि कंज्यूमर्स को पैकेज्ड फूड पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए, ताकि उन्हें जानकारी हो और वे अपने लिए हेल्दी फूड चुन सकें।

ICMR ने कहा कि कई प्रोडक्ट जो शुगर-फ्री होने का दावा करते हैं, असल में उनमें फैट यानी वसा की मात्रा ज्यादा हो सकती है। जबकि पैक्ड फ्रूट जूस में केवल 10% ही फ्रूट पल्प होता है। हाल ही में जारी गाइडलाइंस में ICMR ने कहा कि पैकेज्ड फूड पर हेल्थ क्लेम्स सिर्फ कंज्यूमर्स का ध्यान खींचने और उन्हें यह बताने के लिए डिजाइन किए जाते हैं कि प्रोडक्ट हेल्दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. एक हफ्ते में ₹60,678 करोड़ गिरा HDFC का मार्केट-कैप: शेयर बाजार की टॉप-10 कंपनियों में से 6 की वैल्यू ₹1.73 लाख करोड़ कम हुई

पिछले कारोबारी हफ्ते में HDFC बैंक का मार्केट कैप ₹60,678 करोड़ गिरा है। इस दौरान शेयर बाजार में लिस्टेड देश की टॉप-10 कंपनियों में से 6 की मार्केट वैल्यूएशन में कंबाइंड रूप से 1.73 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है।

इस गिरावट के बाद HDFC का मार्केट कैप ₹10.93 लाख करोड़ रह गया है। एक हफ्ते पहले (3 मई) को यह 11.54 लाख करोड़ रुपए था। इसके अलावा LIC, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और ITC को भी इस दौरान गिरावट का सामना करना पड़ा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. टाटा मोटर्स ने सेफ्टी पर फोकस किया, मुनाफा 1000% बढ़ा: चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर बोले- कोशिश है एक्सीडेंट न हो; अगर हो तो कम चोट पहुंचे

बात 2010 के दशक की है। इंडिका, सफारी और सूमो जैसे सक्सेसफुल मॉडल बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था। सेल्स घट रही थी, लॉस बढ़ रहा था, प्रोडक्ट डेवलपमेंट की रफ्तार धीमी थी। आफ्टर सेल्स सर्विस और खराब क्वालिटी से ग्राहक परेशान थे।

बोल्ट और जेस्ट जैसे मॉडल नए जमाने के कस्टमर्स को लुभाने में फेल रहे थे। इसने टाटा को वापस ड्रॉइंग बोर्ड पर जाने और अपने स्ट्रगलिंग बिजनेस को रिवाइव करने के लिए मजबूर कर दिया। फिर आया 2016 का साल टाटा अपनी नई हैचबैक कार टियागो लॉन्च करने वाली थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

मदर्स डे पर मां के लिए करें MIS में निवेश: हेल्थ इंश्योरेंस और सालभर का मोबाइल रिचार्ज सहित ये 5 गिफ्ट रहेंगे सही

आज यानी 12 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर बच्चों का अपनी मां को गिफ्ट देने का भी चलन है। ऐसे में इस बार आप अपनी मां को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो उन्हें वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम इस खास मौके पर मां को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल रविवार को छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here