• Hindi Information
  • Enterprise
  • Enterprise Information Replace; The Inventory Market Will Rise After The Election Outcomes

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर शेयर मार्केट से जुड़ी रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वास है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिलेगी। PM मोदी ने आगे कहा कि 10 साल पहले जब हमारी सरकार आई, तो बाजार 25,000 (सेंसेक्स) पर था और अब 75,000 पर है।

वहीं, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन यानी ONGC लिमिटेड का वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर 78% बढ़कर ₹11,526 करोड़ रहा। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹6,478 करोड़ रहा था।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (20 मई) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • वीवो Y200 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च होगा।
  • इनफिनिक्स GT 20 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च होगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. चुनाव नतीजों के बाद शेयर बाजार में तेजी आएगी : PM मोदी बोले-10 साल में 25,000 से 75,000 पर पहुंचा सेंसेक्स, PSU में रही बढ़त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वास है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिलेगी। प्रधान मंत्री मोदी ने NDTV को दिए इंटरव्यू में कहा कि “चुनावी सप्ताह” के दौरान, या जिस सप्ताह लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होते हैं, बाजार का प्रदर्शन दिखाएगा कि कौन सत्ता में वापस आ रहा है।

PM मोदी ने आगे कहा कि 10 साल पहले जब हमारी सरकार आई, तो बाजार 25,000 (सेंसेक्स) पर था और अब 75,000 पर है। PSU बैंकों को देखें, उनके शेयरों की वैल्यू बढ़ रही है। कई सरकारी कंपनियों के शेयर पिछले दो साल में 10 गुना से ज्यादा बढ़ गए हैं। PM मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. ONGC का चौथी-तिमाही में मुनाफा 78% बढ़कर ₹11,526 करोड़ : आय सालाना आधार पर 1.64% बढ़ी, ₹2.50 प्रति शेयर का लाभांश देगी कंपनी

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन यानी ONGC लिमिटेड का वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर 78% बढ़कर ₹11,526 करोड़ रहा। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹6,478 करोड़ रहा था।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए अपने निवेशकों को ₹2.50 प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड यानी लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनियां अपने शेयरधारकों को मुनाफे का कुछ हिस्सा देती हैं, उसे डिविडेंड कहते हैं। ONGC ने आज यानी 20 मई को चौथी तिमाही और सालाना नतीजे जारी किए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. गूगल के CEO को पसंद है बेंगलुरु का ‘डोसा’ : सुंदर पिचाई ने कहा- दिल्ली में ‘छोले भटूरे’ और मुंबई में ‘पाव भाजी’ मेरा फेवरेट

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने हाल ही में अपने फेवरेट इंडियन फूड्स और भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर अपने विचार शेयर किए। यूट्यूबर वरुण मैया के साथ पॉडकास्ट में पिचाई ने इंडियन जॉब मार्केट पर AI के प्रभाव के बारे में बात की और देश के इंजीनियरों को सलाह भी दी।

सुंदर पिचाई ने अपने फेवरेट इंडियन फूड्स के बारे में बताते हुए कहा, ‘जब मैं बेंगलुरु में होता हूं, तो मेरा फेवरेट फूड ‘डोसा’ है। वहीं अगर मैं दिल्ली में हूं, तो छोले भटूरे और मुंबई में हूं तो पाव भाजी मेरा फेवरेट फूड होता है।’

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. 2024 बजाज पल्सर F250 सेमी-फेयर्ड बाइक लॉन्च : इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स, कीमत ₹1.51 लाख

बजाज ऑटो इंडिया ने आज (20 मई) भारत में 2024 बजाज पल्सर F250 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने बाइक को इसी महीने की शुरुआत में लॉन्च की गई पल्सर NS400Z के ग्लोबल लॉन्चिंग इवेंट में पेश किया गया था। अब कंपनी ने इसकी प्राइस रिवील कर दी हैं। बजाज ने अपडेटेड पल्सर F250 की कीमत 1.51 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है।

कंपनी ने बाइक में कुछ चेंज किए हैं। इसमें सबसे बड़ा चेंज इंस्ट्रूमेंट कंसोल में किया गया है। यहां अब आपको नया फुली-डिजिटल डिस्प्ले मिलेगा, जो पल्सर के लगभग हर मॉडल में है। डिस्प्ले कॉल और SMS अलर्ट के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और बजाज राइड कनेक्ट ऐप के जरिए टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ आती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर पड़ें

पैसों की जरूरत पड़ने पर FD पर लें लोन : इसमें कम ब्याज और आसानी से मिलेगा कर्ज, FD भी नहीं तुड़वानी पड़ेगी; समझें पूरा गणित

कई बार देखा जाता है कि अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) तुड़वा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि मेच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने पर आपको कम ब्याज तो मिलेगा ही साथ में आपको पेनाल्टी भी देनी होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

धूप में कार 70 डिग्री तक गर्म हो सकती है : टायर, AC, इंजन की देखभाल जरूरी; सोलर फैन और कार अंब्रेला काम आएंगे

देश के कई राज्य इस वक्त तेज गर्मी की चपेट में हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश और बिहार में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट है। इसके अलावा उत्तराखंड, गुजरात, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी लू चलने की संभावना है।

कई राज्यों में इस समय तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इतने टेंपरेचर में धूप में खड़ी एक कार के अंदर का टेंपरेचर 70 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसे मौसम में दिनभर धूप में कार रहने से कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

रविवार और सोमवार को बाजार बंद था, तो शनिवार के शेयर मार्केट और शुक्रवार के सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here