• Hindi Information
  • Tech auto
  • Tech
  • Gemini 1.5 Professional Launched ‘Google I O’ Occasion: Google Ask Pictures Launched, AI powered Outcomes Accessible In Google Search

कैलिफोर्निया1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस 'गूगल I/O 2024'  इवेंट की शुरुआत की। - Dainik Bhaskar

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस ‘गूगल I/O 2024’ इवेंट की शुरुआत की।

गूगल का एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस ‘गूगल I/O 2024’ इवेंट मंगलवार (14 मई) को हुआ। गूगल ने इस साल इस इवेंट में कोई भी नया डिवाइस लॉन्च नहीं किया। कंपनी का मुख्य फोकस जेमिनी और AI फीचर्स पर रहा।

कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने इवेंट की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स और कंज्यूमर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है। इतना ही नहीं कंज्यूमर्स को एडवांस्ड जेमिनी में 1-मिलियन की जगह 2 मिलियन टोकन मिलेंगे।’

इसके साथ ही गूगल ने AI पॉवर्ड सर्च, ऑन-डिवाइस AI, रियल-टाइम स्कैम प्रोटेक्शन, AI वीडियो मॉडल – VEO और इमेजन 3 सहित कई फीचर्स पेश किए। आइए इस इवेंट में पेश किए गए कुछ खास फीचर्स के बारे में जानते हैं।

AI-पॉवर्ड सर्च
‘सर्किल टू सर्च’ फीचर को और अधिक एंड्रॉयड डिवाइस पर एक्सपैंड किया जा रहा है। गूगल के अनुसार, यह फीचर 100 मिलियन से ज्यादा डिवाइस पर अवेलेबल है। यह टूल यूजर्स को AI-पॉवर्ड सर्च को तुरंत एक्सेस करने की अनुमति देता है।

ऑन-डिवाइस AI
एंड्रॉयड फोन पर स्टोर किए गए सेंसिटिव डेटा के प्रोटेक्शन के लिए ऑन-डिवाइस AI कैपेबिलिटी को बढ़ाया जा रहा है। गूगल का दावा है कि यह अप्रोच सुनिश्चित करता है कि डेटा प्रोसेसिंग डिवाइस पर स्थानीय रूप से होती है, जिससे सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ती है।

रियल-टाइम कॉल स्कैम प्रोटेक्शन
गूगल वर्तमान में एक ऐसे फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को संभावित स्कैम के बारे में सचेत करता है। यदि आपको कोई स्कैम कॉल आता है, तो सिस्टम आपको रियल-टाइम में पहचान कर वॉर्निंग दे सकता है, जिससे आपको संभावित धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलती है।

गूगल का नया जनरेटिव AI वीडियो मॉडल – VEO
गूगल ने अपने जनरेटिव वीडियो AI मॉडल Veo की घोषणा की। यह मॉडल अलग-अलग सिनेमेटिक स्टाइल में टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से 1080p वीडियो बना सकता है, जिसे प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करके एडिट किया जा सकता है। यह मॉडल VideoFX प्लेटफॉर्म पर होगा।

आस्क फोटोज
गूगल का नया फीचर, आस्क फोटोज इस गर्मी में शुरू होगा। इसके बाद इसमें एडिशनल कैपेबिलिटीज भी ऐड होंगी। यह फीचर गूगल फोटोज को “मुझे दिखाओ कि मेरी बेटी की स्विमिंग प्रोगेस कैसे हुई” जैसे सवालों के जवाब देने की सुविधा देता है। इसके लिए वह जेमिनी का इस्तेमाल करके फोटो खोजता है और उनका कलेक्शन बनाता है।

फोटोरियलिज्म के लिए इमेजन 3
इमेजन 3 एक AI मॉडल है जो बेहतर फोटोरियलिज्म और ज्यादा डीटेल प्रोवाइड करता है। गूगल के डग के अनुसार, इसके जरिए कोई व्यक्ति भेड़िये की मूंछों को भी गिन सकेगा। इमेजन 3 के लिए साइन-अप आज से ImageFX पर शुरू हो रहे हैं और यह जल्द ही डेवलपर्स और एंटरप्राइज कस्टमर्स के लिए उपलब्ध होगा।

प्रोजेक्ट अस्त्र की घोषणा
गूगल ने प्रोजेक्ट अस्त्र की घोषणा की है। गूगल डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबी का कहना है कि यह रोजमर्रा की जिंदगी के लिए एक यूनिवर्सल एजेंट है और यही कारण है कि जेमिनी मल्टीमॉडल होगा। डेमिस ने कहा कि अस्त्र के साथ बातचीत की स्पीड और क्वालिटी नेचुरल लगती है।

गूगल सर्च के लिए जेन AI
गूगल सर्च के लिए जनरेटिव AI को पेश करते हुए सुंदर पिचाई ने कहा, ‘गूगल सर्च ह्यूमन क्यूरोसिटी के पैमाने पर जनरेटिव AI है।’ जेमिनी मॉडल को खास तौर पर सर्च और AI ओवरव्यू के लिए तैयार किया गया है।

जेमिनी 1.5 फ्लैश
इस इवेंट में जेमिनी 1.5 फ्लैश भी पेश किया गया, ये एक लाइटवेट मॉडल है। कंपनी ने इसे प्रो मॉडल की तुलना में फास्ट और कॉस्ट एफिशिएंट बनाया है। दोनों मॉडल दस लाख टोकन तक का सपोर्ट करते हैं। जेमिनी 1.5 फ्लैश को बड़े पैमाने पर स्पीड और कॉस्ट एफिशिएंसी के लिए इंजीनियर किया गया है।

जेमिनी AI 68 लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा
गूगल ने अपने लेटेस्ट AI जेमिनी 1.5 प्रो को डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, ड्राइव और जीमेल जैसे वर्कस्पेस ऐप्स के दाहिनी तरफ साइडबार में इंटीग्रेट किया है। इस वर्चुअल असिस्टेंस के पास आपकी सारी सेव की गई डिटेल्स तक पहुंच होगी। इसके अलावा गूगल मीट में जेमिनी AI 68 लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा।

गूगल जेमिनी में आने वाले महीनों में नया लर्निंग कोच जेम लर्न पेश किया जाएगा। यह स्टेप बाय स्टेप स्टडी गाइडेंस प्रोवाइड करता है, जो आपको केवल उत्तर देने के बजाय समझने में मदद करता है।

गूगल जेमिनी में आने वाले महीनों में नया लर्निंग कोच जेम लर्न पेश किया जाएगा। यह स्टेप बाय स्टेप स्टडी गाइडेंस प्रोवाइड करता है, जो आपको केवल उत्तर देने के बजाय समझने में मदद करता है।

इवेंट में यह ऐलान भी हुए…

  • गूगल जेमिनी में आने वाले महीनों में नया लर्निंग कोच जेम लर्न पेश किया जाएगा। यह स्टेप बाय स्टेप स्टडी गाइडेंस प्रोवाइड करता है, जो आपको केवल उत्तर देने के बजाय समझने में मदद करता है।
  • मल्टीमॉडल कैपेबिलिटीज वाला जेमिनी नैनो इस साल के अंत में पिक्सेल डिवाइसेज में मिलेगा।
  • गूगल ने नए विजन लैंग्वेज ओपन मॉडल Pali Gemma 2 की घोषणा की, जो अगले महीने जून में आएगा।
  • गूगल वर्कस्पेस में जेमिनी-पावर्ड फीचर्स मिलेंगे। अल्फाबेट ने गूगल वर्कस्पेस के लिए जेमिनी-पावर्ड साइडबार की घोषणा की।
  • गूगल सर्च में अब AI ओवरव्यू के साथ AI-पावर्ड सर्च रिजल्ट मिलेंगे, जो डिटेल्ड रिसर्च ऑफर करेगा।
  • गूगल ने लो लेटेंसी एरियाज के लिए जेमिनी 1.5 फ्लैश लॉन्च किया, जो 1 मिलियन टोकन द्वारा पावर्ड है।
  • CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल एक दशक से ज्यादा समय से AI में निवेश कर रहा है। कंपनी को AI में आगे कई अवसर दिखाई दे रहे हैं।
  • जेमिनी 1.5 प्रो को 1 मिलियन टोकन और लॉन्ग कॉन्टेक्स्ट वीडियो के साथ अपडेट किया गया है, जो 35+ लैंग्वेज में अवेलेबल है।
  • जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है। कंज्यूमर्स को एडवांस्ड जेमिनी में 1 मिलियन की जगह 2 मिलियन टोकन मिलेंगे।

शोरलाइन एम्फीथिएटर में आयोजित किया गया गूगल का यह इवेंट
गूगल का यह इवेंट कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यूज में स्थित शोरलाइन एम्फीथिएटर में आयोजित किया गया। भारतीय समयानुसार यह इवेंट रात 10.30 बजे से शुरू हुआ था। कंपनी के यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया हैंडल पर इसको लाइवस्ट्रीम किया गया।

इससे पहले रिपोर्ट्स में बताया गया था कि कंपनी इस इवेंट में गूगल पिक्सल फोल्ड 2, वियर OS-5 और गूगल TV लॉन्च कर सकती है, लेकिन गूगल ने यह सब लॉन्च नहीं किया।

गूगल का ये इवेंट हर साल होता है। ​​​​​​कंपनी के​ जेमिनी को पहले बार्ड के नाम से जाना जाता था। गूगल अपने जेमिनी AI को धीरे-धीरे हर ऐप्लिकेशन तक पहुंचाना चाहती है।

2008 में पहली बार हुआ था गूगल का I/O इवेंट
गूगल 2008 से हर साल इस इवेंट को आयोजित कर रहा है। इसके जरिए कंपनी कई नए गेजेट्स के साथ नई टेक्नोलॉजी लोगों के बीच पेश करती है।

गूगल ने पिछले साल इस इवेंट में अपना पहला फोल्डेबल फोन ‘पिक्सल फोल्ड’ लॉन्च किया था गूगल ने पिछले साल ‘Google I/O 2023’ इवेंट में अपना पहला फोल्डेबल फोन पिक्सल फोल्ड, जेमिनी AI टूल, पिक्सल 7A स्मार्टफोन और पिक्सल टैबलेट लॉन्च किया था।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here