Hypertension Diet: हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजात दिलाने का काम करती हैं.

खास बातें

  • दही कैल्शियम से भरपूर होती है.
  • कीवी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.
  • लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद है.

High Blood Pressure Patient Diet: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर होने पर नसों की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. अगर समय रहते इसपर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्या परेशानी का सबब बन सकती है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के आम करणों में से खराब लाइफस्‍टाइल और अनहेल्दी डाइट भी है. इससे हार्ट संबंधी समस्या बढ़ सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट से नमक को कम कर देना चाहिए. क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन इस समस्या को बढ़ा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

 

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हैं ये फूड्स- These Foods Are Helpful In Reducing High Blood Pressure:

यह भी पढ़ें

1. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में पालक, गोभी, केल, सौंफ और लेट्यूस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Reheating Tea Side Effects: आखिर क्यों नहीं पीना चाहिए बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके? यहां जानें…

s4mgppo

2. दही-

दही का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकती है. अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो आप लो फैट दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Saffron Water Benefits: गुणों की खान है केसर का पानी, यहां जानें इसे पीने से मिलने वाले अद्भुत फायदे

3. कीवी-

कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना कीवी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, कीवी का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. 

4. लहसुन-

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल कना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने और हाई बीपी को मैनेज करने में मददगार है. आप सुबह खाली पेट कच्ची लहसुन का सेवन कर सकते हैं. 

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

नोएडा में चाय वाला छोटे से खोखे के लिए हर महीने देगा 3.25 लाख रुपये किराया



Source link

Leave a Reply