• Hindi Information
  • Nationwide
  • ISRO Captures Signatures Of Current Photo voltaic Eruptive Occasions From Earth, Solar Earth L1 Level, Moon

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने हाल ही में आए सोलर इरप्टिव इवेंट को अंतरिक्ष में तीन अलग लोकेशन से कैप्चर किया। ये तीन लोकेशंस हैं- पृथ्वी, पृथ्वी और सूर्य के बीच L1 पॉइंट और चंद्रमा। इस सोलर इवेंट को सोलर स्टॉर्म यानी सौर आंधी भी कहा जाता है।

इसरो ने इस सोलर स्टॉर्म के सभी सिग्नेचर्स को रिकॉर्ड करने के लिए अपने सभी ऑब्जर्वेशन प्लेटफॉर्म और सिस्टम्स को तैनात कर दिया था। सोलर स्टॉर्म का असर पृथ्वी पर शनिवार को देखा गया। आदित्य L1 यान और चंद्रयान-2 ने इस इवेंट को लेकर ऑब्जर्वेशन रिकॉर्ड किए और इसकी हलचल को एनालाइज किया।

आदित्य l1 के साथ गए उपकरणों में शामिल SoLEXS और HEL1OS ने सूर्य के कोरोना और अन्य इलाकों से निकलने वाली X और M श्रेणी की तरंगों को ऑब्जर्व किया। इसके अलावा मैग्नेटोमीटर पेलोड ने भी L1 पॉइंट के पास से गुजरते हुए इस सौर आंधी को रिकॉर्ड किया।

जब आदित्य L1 इस सोलर इवेंट को सूर्य और पृथ्वी के बीच लैगरेंज पॉइंट से देख रहा था, तब भारत के चंद्रयान 2 ने इस इवेंट को लूनर पोलर ऑर्बिट से कैप्चर किया। चंद्रयान-2 के एक्स-रे मॉनिटर (XSM) ने इस जियोमैग्नेटिक तूफान से जुड़े कई सिद्धांतों को ऑब्जर्व किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here