भोपाल20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

JNK इंडिया लिमिटेड का ₹650 करोड़ का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 23 अप्रैल 2024 को ओपन होने जा रहा है। इस बीच दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में कंपनी के CEO दीपक कचरूलाल भरूका ने बताया कि इस पब्लिक इश्यू से जुटाए जाने वाले फंड का पूरा इस्तेमाल कंपनी अपनी वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए करेगी। इसके अलावा उन्होंने भास्कर से बातचीत में कंपनी और IPO से जुड़ी कई बातें शेयर कीं।

IPO के बाद कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी कितनी रहेगी?
दीपक भरूका ने कहा, ‘IPO के बाद प्रमोटर्स की कंपनी में हिस्सेदारी करीबन 70% रहेगी। प्रमोटर्स इस इश्यू के जरिए अपनी लगभग 30% हिस्सेदारी बेच रहे हैं। कंपनी 300 करोड़ रुपए प्राइमरी में रेज कर रही है, बाकी सेकेंडरी में सेल होगा।’ JNK इंडिया लिमिटेड ऑयल रिफाइनरीज और पेट्रोकेमिकल प्लांट्स जैसी प्रोसेस इंडस्ट्री के लिए हीटिंग इक्विपमेंट बनाने में माहिर है।

बीते तीन सालों में किस बिजनेस सेगमेंट में सबसे ज्यादा ग्रोथ हुई?
दीपक भरूका ने बताया, ‘पिछले तीन साल में हमारी मेजर बिजनेस ग्रोथ रिफाइनरी सेगमेंट में हुई। हमारा मैन बिजनेस प्रोजेक्ट्स का है। भारत सरकार ने पिछले 4-5 साल में कैपिटल एक्सपेंडिचर काफी बढ़ा दिया था। सिर्फ पिछले साल ही ये थोड़ा कम हुआ था। हालांकि, इलेक्शन के बाद सरकार का कैपिटल एक्सपेंडिचर फिर से बढ़ सकता है। इस वजह से भी हमें भारत और विदेश से कई प्रोजेक्ट्स मिलने की उम्मीद है।’

दीपक कचरूलाल भरूका, JNK इंडिया लिमिटेड के होल-टाइम डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हैं।

दीपक कचरूलाल भरूका, JNK इंडिया लिमिटेड के होल-टाइम डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हैं।

ऑर्डर बुक का कितना % इंडियन मार्केट और ओवरसीज से है?
दीपक भरूका ने बताया, ‘कंपनी की करंट ऑर्डर बुक में 80% इंडियन मार्केट से रहेगा। हालांकि, इससे पहले के टर्नओवर में 70% एक साल में एक्सपोर्ट से रहा था। ऑर्डर बुक हमेशा अलग-अलग रहता है। कभी डोमेस्टिक से टर्नओवर ज्यादा रहता है, तो कभी एक्सपोर्ट से ज्यादा रहता है। लेकिन, हमें लगता है कि आगे चलकर डोमेस्टिक की तुलना में एक्सपोर्ट से हमारा टर्नओवर ज्यादा बढ़ेगा।’

दीपक भरूका ने कहा कि मार्केट बढ़ रहा है और हमें वर्किंग कैपिटल के लिए फंड मिल रहा है। इससे हमारी कंपनी आगे और अच्छी पोजीशन में होगी। हम उम्मीद करते हैं कि अब तक हमारी कंपनी ने जो अचीव किया है, उसे हम आगे भी मेंटेन करेंगे।

इंडस्ट्री में ग्रीन हाइड्रोजन का इम्पैक्ट आगे कैसा रहेगा?
दीपक भरूका ने कहा, ‘हमारी कंपनी क्लाइंट के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के प्लांट बनाती है। ग्रीन हाइड्रोजन इंडिया में शुरुआती दौर में है। इसमें ग्रोथ के लिए करीब 4 से 5 साल लगेंगे। ग्रीन हाइड्रोजन का यूज इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन और इलेक्ट्रिक कार समेत कई चीजों में किया जाता है।

अभी ग्रीन हाइड्रोजन का कॉस्ट ज्यादा है, इसलिए इंडस्ट्री में इसकी डिमांड उतनी नहीं है और अभी इसमें उतना इन्वेस्टमेंट भी नहीं हो रहा है। हालांकि, जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होगी, वैसे-वैसे मार्केट में ग्रीन हाइड्रोजन की डिमांड बढ़ेगी और काफी इन्वेस्टमेंट भी होगा।’

अगर आप भी JNK इंडिया के IPO में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको इश्यू की सभी डीटेल्स और आप इसमें कितना निवेश कर सकते हैं, यह भी बता रहे हैं…

IPO में 25 अप्रैल तक इन्वेस्ट कर सकते हैं रिटेल इन्वेस्टर्स
JNK इंडिया लिमिटेड इस पब्लिक इश्यू के जरिए टोटल 1,60,15,988 शेयर्स बेचकर ₹649.47 करोड़ जुटाना चाहती है। JNK इंडिया के IPO में रिटेल इन्वेस्टर्स 25 अप्रैल 2024 तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। कंपनी ने IPO का प्राइज बैंड ₹395-₹415 प्रति इक्विटी शेयर तय किया है।

BSE-NSE पर 30 अप्रैल को कंपनी के शेयर्स की लिस्टिंग होगी
JNK इंडिया के शेयरों का अलॉटमेंट 26 अप्रैल 2024 को होगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों पर 30 अप्रैल 2024 को कंपनी के शेयर्स की लिस्टिंग होगी।

JNK इंडिया का IPO फ्रेश इश्यू और ऑफर फॉर सेल का कॉम्बिनेशन
JNK इंडिया का यह IPO फ्रेश इश्यू और ऑफर फॉर सेल (OFS) का कॉम्बिनेशन है। फ्रेश इश्यू के जरिए कंपनी 300 करोड़ रुपए की वैल्यू के 0.76 करोड़ शेयर्स बेचेगी। वहीं कंपनी के एक्जिस्टिंग शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स OFS के जरिए अपने 349.47 करोड़ रुपए की वैल्यू के 0.84 करोड़ शेयर्स बेचेंगे। इश्यू के बाद कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन के ₹2,300 करोड़ होने का अनुमान है।

इश्यू के पहले प्रमोटर्स की कंपनी में 94.56% हिस्सेदारी
कंपनी के प्रमोटर्स में दीपक कचरूलाल भरूका, गौतम रामपेल्ली, अरविंद कामत, मिलिंद जोशी, JNK हीटर्स को. लिमिटेड और मैस्कॉट कैपिटल एंड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड का नाम शामिल है। इश्यू के पहले प्रमोटर्स की कंपनी में 94.56% हिस्सेदारी है।

रिटेल इनवेस्टर्स मिनिमम और मैक्सिमम कितना पैसा लगा सकते हैं?
इस IPO के लिए रिटेल निवेशक मिनिमम एक लॉट यानी 36 शेयर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप IPO के अपर प्राइज बैंड ₹415 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं, तो आपको ₹14,940 का इन्वेस्टमेंट करना होगा। वहीं रिटेल इनवेस्टर्स IPO के मैक्सिमम 13 लॉट यानी 468 शेयर्स के लिए बिडिंग कर सकते हैं। जिसके लिए इनवेस्टर्स को मैक्सिमम ₹194,220 का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

कंपनी के इश्यू का 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व
कंपनी के इश्यू का करीब 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा करीब 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी लगभग 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है।

FY23 में कंपनी ने ₹407.32 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया था
FY23 में कंपनी ने ₹407.32 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया, जो पिछले साल के ₹296.40 करोड़ से ज्यादा था। कंपनी के रेवेन्यू में उसके ऑयल एंड गैस सेगमेंट की 77% हिस्सेदारी रही थी। फाइनेंशियल ईयर के लिए कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹46.36 करोड़ रहा, जबकि पिछले साल यह ₹35.98 करोड़ था।

2023 को समाप्त 9 महीनों तक कंपनी का टोटल डेट यानी कर्ज ₹56.73 करोड़ रुपए रहा था। 31 दिसंबर 2023 तक कंपनी की ऑर्डर बुक का अमाउंट ₹845.03 करोड़ था, जिसमें 86.29% भारत से और 13.71% ओवरसीज से रहा था।

JNK इंडिया लिमिटेड क्या काम करती है?

  • JNK इंडिया लिमिटेड 2010 में बनी थी। महाराष्ट्र बेस्ड यह कंपनी प्रोसेस-फायर्ड हीटर्स, रिफॉर्मर्स और क्रैकिंग फर्नेसेस के डिजाइन, मैन्युफैक्चर, सप्लाई, इंस्टॉलेशन और कमीशनिंग का काम करती है। 31 मार्च 2023 तक कंपनी में 192 परमानेंट एम्प्लॉइज थे।
  • कंपनी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों मार्केट के लिए एंड-टू-एंड सॉल्यूशन प्रोवाइट करती है। JNK इंडिया ने फ्लेयर्स और इंसीनरेटर सिस्टम में भी डायवर्सिफिकेशन किया है। कंपनी रिन्यूएबल सेक्टर, खासकर ग्रीन हाइड्रोजन में अपॉर्चुनिटी तलाश रही है।
  • JNK इंडिया के डोमेस्टिक क्लाइंट्स में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड शामिल हैं। भारत में JNK इंडिया का प्राइमरी कॉम्पिटिटर थर्मैक्स लिमिटेड है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here