आपके फायदे की बात: फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज के लिए पोस्ट ऑफिस की PPF, NSC और KVP में करें निवेश, जानें इनसे जुड़ी खास बातें

  • Hindi News
  • Business
  • Post Office Savings Scheme ; Invest In PPF, NSC And KVP Of Post Office For More Interest Than Fixed Deposit, Know The Special Things Related To Them

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

पोस्ट ऑफिस कई ऐसी स्कीम्स चलाता है जिनमें आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिलता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) इन्हीं स्कीम्स में से हैं। आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको बेहतर ब्याज भी मिलता है। आज हम आपको ग्राफिक्स के जरिए इन स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं।

PPF से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
NSC से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
KVP से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कहां निवेश करना रहेगा सही?
तीनों ही जगह निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। अगर ब्याज की बात की जाए तो PPF में अन्य दोनों स्कीम्स की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है, लेकिन इसमें 15 साल का लॉक-इन रहता है। वहीं NSC में 5 साल और किसान विकास पत्र में 2.5 साल का लॉक-इन रहता है।

PPF इनकम टैक्स की EEE कैटेगरी के अंतर्गत आता है। इसका मतलब यह है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज से इनकम पर आयकर छूट मिलती है। वहीं NSC योजना में 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। जबकि किसान विकास पत्र में आपको कोई टैक्स छूट नहीं मिलेगी। ऐसे में अगर आप 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं और इनकम टैक्स का फायदा चाहते हैं तो PPF बेहतर बिकल्प रहेगा। वहीं अगर आप 15 साल के लिए निवेश नहीं कर सकते तो बाकी दोनों स्कीम्स में से किसी को अपने हिसाब से चुन सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply