दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक शो खत्म: 10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बनाने वाला हेलमेट, गिरगिट जैसे रंग बदलने वाली कार; CES के 10 यूनीक गैजेट्स

  • Hindi News
  • Tech auto
  • 10 Unique Tech Products Launches In CES 2022; These Products Will Change Our Future

नई दिल्ली5 घंटे पहले

अमेरिका के लॉस वेगास शहर में चल रहा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022) खत्म हो गया। 3 दिन तक चले इस इवेंट में गजब के गैजेट्स और टेक्नोलॉजी देखने को मिली। इवेंट में गिरगिट की तरह रंग बदने वाली का पेश गई। तो बैक्टीरिया को मारने वाला हाई-टेक मास्क भी पेश किया गया। इसके साथ, फुली ऑटोनोमस ट्रैक्टर, 7-इन-1 होमशेफ कॉम्पैक्ट ओवन समेत कई यूनीक प्रोडक्ट्स सामने आए। चलिए इन सभी के बारे में एक-एक करके जानते हैं…

अपने कनेक्टेड हेल्थ टेक प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाने वाली कंपनी विथिंग्स ने बॉडी स्कैन प्लान का एलान किया। इस डिवाइस को हैंडल से जुड़े स्मार्ट स्केल का यूज करके शरीर की संरचना और हृदय गति की निगरानी के लिए डिजाइन किया गया है। जिसमें एनालिस्ट के लिए सेंसर और इलेक्ट्रोड शामिल हैं। डिवाइस को ऐप से जोड़ने के बाद न्यूट्रिशन, नींद, व्यायाम और स्ट्रेस का डेटा ले सकते हैं। इसे जून 2022 के बाद लॉन्च कि जाएगा।

Y-ब्रश को फ्रांस की फास्टेश कंपनी ने 3 साल में तैयार किया है। कई विट्रो और क्लिनिकल ट्रायल के बाद अप्रूव किया है। ब्रश में 35 हजार नायलॉन ब्रिसल्स हैं जो नाइलॉनमेड तकनीक पर बनाए गए हैं। इस ब्रश की खास बात है कि महज 10 सेकेंड में ये डीप क्लीनिंग कर देता है। इसमें जो रिचार्जेबल बैटरी मिलती है। इसे बच्चे और बड़ों के दो अलग साइज में तैयार किया गया है। दांतों की बेहतर सफाई के लिए इसमें 3 वाइब्रेशन मोड दिए हैं।

जापानी कंपनी फर्स्ट एसेंट ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करने वाला बेबी स्लीप ट्रेनर लॉन्च किया है। यह आपको बताएगा कि आपका बच्चा भूखा है, नींद में है, गुस्से में है, ऊब गया है या फिर असहज है। इस डिवाइस पर एक डिस्प्ले दिया है, जिसमें बच्चे की अलग-अलग एक्टिविटी ट्रैक होती हैं। जैसे बच्चा कितनी देर सोया। या फिर कितनी देर तक गुस्सा रहा। डिवाइस में म्यूजिक और लाइट भी दी है, जो बच्चे को एंटरटेन का काम करती है।

ट्रैक्टर का पॉपुलर ब्रांड जॉन डीरे ने इवेंट में फुली ऑटोनोमस ट्रैक्टर की ऐलान किया है। यह 8R ट्रैक्टर को कई नई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ा गया है। इस खास तौर से किसानों के लिए तैयार किया जा रहा है। इसकी मदद से ज्यादा प्रोडक्शन किया जा सकेगा। ये ट्रैक्टर कई अलग-अलग मशीनों का काम करेगा। हालांकि, इस अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है।

वैसे तो कंपनियां ओवन का साइज बढ़ा रही हैं, लेकिन CES के दौरान पैनासोनिक ने अपना 7-इन-1 होमशेफ कॉम्पैक्ट ओवन पेश किया है। ये स्टीम, कन्वेक्शन बेक, एयर फ्राई, फर्मेन्ट, स्टरलाइज और बहुत कुछ कर सकता है। पैनासोनिक के किचन अप्लायंसेज के डायरेक्टर निकोल पापेंटोनीउ ने नोट किया कि पैनासोनिक टोस्टर ओवन ने हमारे पिछले परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हम इसका आकलन करने के लिए लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसे अप्रैल 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत 500 डॉलर (करीब 37,000 रुपए) होगी।

कोविड के दौरान फेस मास्क सबसे जरूरी हो गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए एयरकॉम (AIRXOM) कंपनी ने हाईटेक मास्क लॉन्च किया है। इस मास्क में सूक्ष्म कणों, वायरस, बैक्टीरिया को मारने के लिए एक्टिव फिल्टर लगाए गए हैं। ये सर्जिकल मास्क की तुलना में काफी मोटा है, जिससे किसी भी तरह के वायरस, बैक्टीरिया अंदर नहीं जा सकते। ये आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के सह-संस्थापक फ्रेंक ग्लैजल ने कहा कि यह कोविड से लड़ने के लिए एक अच्छा डिवाइस है। इसकी कीमत 340 डॉलर (करीब 25,318 रुपए) हो सकती है।

कोरियाई कंपनी मेडिसिंक ने इवेंट में अपना नया प्रोडक्ट आई सिंक वेव (iSyncWave) लॉन्च किया। ये एक तरह का पोर्टेबल ब्रेन स्कैनर है। इसे EEG सेंसर से लैस हेलमेट के रूप में डिजाइन किया गया। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) डीप लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित है। ये 10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बता देता है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने नई पोर्टेबल स्क्रीन और एंटरटेनमेंट डिवाइस, फ्रीस्टाइल लॉन्च करने का ऐलान किया है। फ्रीस्टाइल एक प्रोजेक्टर, स्मार्ट स्पीकर और एंबियंट लाइटिंग डिवाइस है। ये हल्का और पोर्टेबल है। इसका वजन केवल 830 ग्राम है। इससे हॉलीवुड की साइंस फिक्शन मूवीज में दिखाए जाने वाले सीन्स की तरह किसी भी जगह को आसानी से पिक्चर स्क्रीन में बदला जा सकता है। इससे टेबल, फर्श, दीवार या छत में भी वीडियो देखे जा सकते हैं।

BMW अपने iX मॉडल्स की इलेक्ट्रिक कार में कलर बदलने वाले फीचर को लेकर आई है। उसने कार में एक ऐसी टेक्नोलॉजी दी है, जिसमें एक बटन की मदद से आप इसके बाहरी कलर को बदल सकते हैं। यानी ये किसी गिरगिट की तरह अपना रंग बदल लेगी। कंपनी ने कार के अन्य फीचर्स की डिटेल्स नहीं बताई है। लेकिन ट्विटर यूजर्स ‘आउट ऑफ स्पेक स्टूडियोज’ द्वारा एक वीडियो अपलोड किया गया है, जिसमें कार अपना रंग बदलता हुआ दिखाई दे रही है।

आसुस ने जेनबुक 17 फोल्डेबल लैपटॉप पेश किया है। इसमें 12.4 इंच के डिस्प्ले दिया है, जो अनफोल्ड होने के बाद 17.3 इंच में बदल जाता है। इसमें लगाए गए हींज को ड्यूरेबिलिटी के लिए 3 लाख साइकिल्स में टेस्ट किया गया है। यह डिवाइस 12 जनरेशन इंटेल कोर i7 U सीरीज प्रोसेसर से लैस है।

Leave a Reply