भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट: विराट कोहली का अग्रेशन गेंदबाजों में जोश भर देता है, बुमराह और शमी की जितनी तारीफ की जाए कम है

नई दिल्ली3 दिन पहले

टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 103 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली है। भारत की इस जीत में तेज गेंदबाजों का बहुत बड़ा योगदान रहा। मैच में गिरे साउथ अफ्रीका के 20 में से 18 विकेट तेज गेंदबाजों ने ही लिए। दिग्गज कमेंटेटर सुशील दोषी ने अपने पॉडकास्ट में कहा कि बुमराह और शमी की अगुआई में भारतीय पेस अटैक इस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। साथ ही कप्तान विराट कोहली का अग्रेशन उनमें गजब का जोश भर देता है।

छोटे रनअप के बावजूद खतरनाक हैं बुमराह
दोषी ने कहा- बुमराह का रन अप काफी छोटा है। लेकिन उनके अलग किस्म के एक्शन और 140+ की रफ्तार के कारण अच्छे-अच्छे बल्लेबाज उन्हें पढ़ नहीं पाते हैं। इतने छोटे रन अप से इस तरह की मारक क्षमता सिर्फ पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम के पास थी।

हाई आर्म एक्शन और सीम पर गेंद टप्पा खिलाना शमी की ताकत
शमी की तारीफ करते हुए दोषी ने कहा- वे हाई आर्म एक्शन से गेंदबाजी करते हैं। साथ ही वे गेंद को सीम पर टप्पा खिलाते हैं। इस कारण वे उनकी तेजी का अंदाजा लगाने में बल्लेबाजों को मुश्किल होती है।

जोड़ियों में शिकार करते हैं भारतीय पेसर्स
दोषी ने कहा- भारतीय पेस अटैक की खासियत यह है कि हमारे गेंदबाज जोड़ियों में शिकार करते हैं। एक ओर बुमराह तो दूसरी ओर शमी। इनके बाद भी मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर दबाव बनाए रखते हैं। विपक्षी बल्लेबाजों को कभी राहत नहीं मिलती है। ऐसा पेस अटैक तैयार करने के लिए कप्तान विराट कोहली तारीफ के काबिल हैं।

अफ्रीका के लिए सीरीज बचाना होगा मुश्किल
दोषी के मुताबिक साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी इस समय काफी कमजोर है। ऐसे में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने उनके लिए टेस्ट सीरीज बचा पाना काफी मुश्किल होगा। भारत ने आज तक साउथ अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीता है। यह सपना जल्द ही पूरा हो सकता है।

Leave a Reply