• Hindi Information
  • Enterprise
  • Mom’s Day 2024 Monetary Reward Concepts; Credit score Card | MSSC Scheme Cellular Recharge

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आज यानी 12 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर बच्चों का अपनी मां को गिफ्ट देने का भी चलन है। ऐसे में इस बार आप अपनी मां को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो उन्हें वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम इस खास मौके पर मां को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

1. क्रेडिट कार्ड से वो कर सकेंगी अपने हिसाब से खर्च
अगर आपकी मां के पास आय का कोई निश्चित जरिए नहीं है तो आप उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

2. मंथली इनकम स्कीम भी रहेगी सही गिफ्ट
मदर्स डे पर अपनी मां के नाम पर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) में भी निवेश कर सकते हैं। नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट पर अब 7.4% सालाना ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के जरिए आप अपनी मां के लिए हर महीने 9,250 रुपए की इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

3. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलेगा समय पर सही इलाज
किसी भी छोटी या बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए मां को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा सकता है। यह बुरे वक्त में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। अगर उन्होंने पहले से कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आप उसका टॉप कराते हुए उन्हें हायर कवरेज दिलवा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कराते हुए भी इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80D के तहत टैक्स फायदा लिया जा सकता है।

4. मां के नाम पर महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश
मां के नाम पर’महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट’ (MSSC) स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश आपकी मां को आर्थिक रूप से सुरक्षा दे सकती है। इस स्कीम में 7.5% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इसमें कम से कम 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इसमें 2 साल के लिए निवेश करना होता है।

5. कराएं पूरे साल का मोबाइल रीचार्ज
गर आप इस दिन अपनी मां को कोई ऐसा गिफ्ट देने का प्लान बना रहे हैं जो आपके बजट में भी हो और उनके काम का भी हो, तो आप उनका मोबाइल सालभर के लिए रीचार्ज करा सकते हैं। इससे उसे बार-बार रीचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

जियो, आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल के पास 365 दिन की वैलिडिटी वाले कई रिचार्ज प्लान हैं। इन प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, डाटा और फ्री एसएमएस जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं। आप अपनी मां की जरूरत के हिसाब से रीचार्ज प्लान चुन सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here