• Hindi Information
  • Enterprise
  • OpenAI CEO Sam Altman Points Public Apology Over Controversial ‘worker Exit Rule’ In The Firm

नई दिल्ली1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन (फाइल फोटो)। - Dainik Bhaskar

OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन (फाइल फोटो)।

OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने कंपनी के एक कंट्रोवर्शियल ‘एम्प्लॉई एग्जिट रूल’ को लेकर पब्लिकली माफी मांगी है। दरअसल, कंपनी के एग्जिट पेपरवर्क प्रोसेस में एक कंट्रोवर्शियल प्रोविजन दिया गया है, जिसमें एम्प्लॉई से नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट (NDAs) पर साइन कराया जाता है।

वॉक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट में साइन करने से इनकार करने पर कंपनी को छोड़कर जाने वाले एम्प्लॉइज की वेस्टेड इक्विटी को रिवोक यानी रद्द करने की धमकी दी गई है। इन वेस्टेड इक्विटी की कीमत लाखों डॉलर हो सकती है।

इस बात की जानकारी कंपनी से हाल ही में हुए कई हाई-प्रोफाइल इस्तीफों के बाद सामने आई। इन इस्तीफों में कंपनी के को-फाउंडर इल्या सुतस्केवर और AI सेफ्टी टीम के लीडर जान लेइक शामिल हैं।

सैम ऑल्टमैन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर माफी मांगी
OpenAI के इस प्रोविजन के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने कंपनी की आलोचना की। इसके बाद अब CEO सैम ऑल्टमैन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट शेयर कर बताया कि OpenAI में इक्विटी क्लॉबैक प्रोविजन पहले था, लेकिन कंपनी ने इसे कभी लागू नहीं किया।

हमने कभी भी किसी एम्प्लॉई की वेस्टेड इक्विटी को वापस नहीं लिया
सैम ऑल्टमैन ने कहा, ‘हमने कभी भी किसी एम्प्लॉई की वेस्टेड इक्विटी को वापस नहीं लिया। आगे भी अगर कोई एम्प्लॉई नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट पर साइन नहीं करता है, तो भी हम ऐसा नहीं करेंगे। वेस्टेड इक्विटी इज वेस्टेड इक्विटी, फुल स्टॉप।’

सैम ऑल्टमैन ने कहा, ‘यह उन कुछ मौकों में से एक है, जब मुझे OpenAI चलाने में वास्तव में शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। मुझे नहीं पता था कि ऐसा कुछ हो रहा था, जबकि मुझे पता होना चाहिए था।’

पिछले महीने स्टैंडर्ड एग्जिट पेपरवर्क को ठीक करने की प्रोसेस शुरू कर दी​​​​​​​
ऑल्टमैन ने बताया कि कंपनी ने पिछले महीने से ही अपने स्टैंडर्ड एग्जिट पेपरवर्क को ठीक करने की प्रोसेस शुरू कर दी है।

एक्स एम्प्लॉई ने बताया- कंपनी ने उनकी वेस्टेड इक्विटी वापस ली थी
​​​​​​​सैम ऑल्टमैन के इस पोस्ट से पहले OpenAI के एक एक्स एम्प्लॉई डैनियल कोकोटाजलो ने कंपनी छोड़ने पर NDA साइन नहीं करने से हुए अपने पर्सनल लॉस के बारे में बताया।

वेस्टेड इक्विटी की वैल्यू परिवार की नेट वर्थ का लगभग 85%​​​​​​​
डैनियल ने सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि उनके इस फैसले के कारण कंपनी ने उनकी वेस्टेड इक्विटी वापस ले ली, जिसके चलते उन्हें बड़ा लॉस हुआ है। उन्होंने बताया कि उनकी वेस्टेड इक्विटी की वैल्यू उनके परिवार की नेट वर्थ का लगभग 85% है।

ऑल्टमैन ने प्रभावित एम्प्लॉइज की चिंताओं को दूर करने का वादा किया
इस कंट्रोवर्सी ने OpenAI के ट्रांसपेरेंसी और एथिकल AI डेवलपमेंट के कमिटमेंट पर सवाल खड़े कर दिए हैं। ऑल्टमैन ने इक्विटी क्लॉबैक प्रोविजन से प्रभावित पूर्व एम्प्लॉइज की चिंताओं को दूर करने का वादा किया।

ऑल्टमैन ने कहा, ‘अगर उन पुराने एग्रीमेंट्स पर साइन करने वाला कोई एक्स एम्प्लॉई इसके बारे में चिंतित है, तो वे मुझसे संपर्क कर सकते हैं और हम उसे भी ठीक कर देंगे। इस बारे मैं माफी चाहता हूं।’

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here