Punjab Congress Crisis Live Updates: चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के अगले मुख्यमंत्री होंगे

3


<!– –>

(फाइल फोटो)

<!–New Delhi: –>पंजाब में कांग्रेस ने नए मुख्यमंत्री का नाम तय कर लिया है. चरणजीत चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब के अगले मुख्यमंत्री होंगे. चंडीगढ़ में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चरणजीत सिंह चन्नी को नेता चुन लिया गया. मुख्यमंत्री पद के लिए चन्नी के नाम पर मोहर लग जाने के बाद वे कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन रवाना हो गए. चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने का फैसला होने के बाद, इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि वे पार्टी हाईकमान के फैसले को लेकर खुश हैं. उन्होंने कहा कि मैं सभी विधायकों का आभारी हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन किया. चन्नी मेरे भाई हैं.

चरणजीत सिंह चन्नी को अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने का निर्णय कांग्रेस विधायक दल की JW Marriott में हुई बैठक में लिया गया. बैठक को लेकर दोपहर बाद से हलचल तेज हो गई थी. जेडब्लू मेरियट में चरणजीत सिंह चन्नी और परगट सिंह समेत कांग्रेस के विधायक और नेता दोपगर पश्चात पहुंच गए थे. वहां हरीश रावत और अजय माकन पहले से मौजूद थे. 

सूत्रों के मुताबिक बैठक में सुखजिंदर रंधावा के नाम को लेकर आम राय बनाने की कवायद की जा रही थी. लेकिन कुछ विधायक रंधावा का विरोध कर रहे थे. इसी बीच सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस विधायक दल की मुख्यमंत्री के चुनाव को लेकर बैठक टाल दी गई है, लेकिन कुछ ही देर पश्चात बैठक में लिया गया फैसला सामने आ गया और चन्नी को पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता और राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुन लिया गया. 

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आज पंजाब को नया मुख्यमंत्री (Punjab New CM) मिल गया है. नवजोत सिंह सिद्धू के साथ चली आ रही लंबी जंग के बीच “अपमानित” महसूस कर रहे अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने शनिवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. पंजाब का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस पर बैठक से कुछ देर पहले तक सस्पेंस बना रहा. नए मुख्यमंत्री के लिए दिल्ली दरबार से लेकर पंजाब तक बैठकों का सिलसिला चला. 

पंजाब के नए मुख्यमंत्री के नाम पर कापी मंथन चला. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री पद की रेस में चार नेताओं के नाम चल रहे थे. पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे. इनके अलावा नवजोत सिंह सिद्धू, प्रताप बाजवा और सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम भी रेस में शामिल था. हालांकि, सीएम की कुर्सी चन्नी को मिली, माना जाता है कि उनका नाम पार्टी आलाकमान ने तय किया. 

चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री चुने जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी है. उन्होंने चन्नी से कहा है कि पंजाब के लोगों से किए गए वादे पूरे करने हैं और उनका विश्वास बनाए रखना है.   

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही वहां पर दो डिप्टी सीएम भी बनाए जाएंगे. पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने NDTV से बात करते हुए इसकी पुष्टि की. उन्होंने बताया कि पार्टी में राय बनी है कि दो डिप्टी सीएम भी बनाए जाएंगे. कौन दो उप-मुख्यमंत्री होंगे, यह अभी तय किया गया. पहले सोमवार को सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री शपथ लेंगे फिर कैबिनेट मंत्री तय होंगे.

चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने का फैसला होने के बाद, इस पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि वे पार्टी हाईकमान के फैसले को लेकर खुश हैं. उन्होंने कहा कि मैं सभी विधायकों का आभारी हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन किया. चन्नी मेरे भाई हैं.

पंजाब में कांग्रेस ने आखिरकार नए मुख्यमंत्री का नाम तय कर लिया. चरणजीत चन्नी पंजाब के अगले मुख्यमंत्री होंगे. चंडीगढ़ में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चरणजीत सिंह चन्नी को नेता चुन लिया गया.   मुख्यमंत्री पद के लिए चन्नी के नाम पर मोहर लग जाने के बाद वे कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन रवाना हो रहे हैं.   

JW Marriott में हलचल तेज हो गई है. जेडब्लू मेरियट में चरणजीत चन्नी और परगट सिंह पहुंच गए हैं. यहां हरीश रावत और अजय माकन भी मौजूद हैं. सूत्रों के मुताबिक सुखजिंदर रंधावा के नाम को लेकर आम राय बनाने की कवायद की जा रही है. कुछ विधायक रंधावा का विरोध कर रहे हैं.

सुखजिंदर रंधावा हो सकते हैं अगले मुख्यमंत्री : सूत्र
कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद आज कांग्रेस विधायक दल के सदस्य अगला मुख्यमंत्री चुन सकते हैं. सूत्रों ने बताया, सुखजिंदर रंधावा पंजाब के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं. रंधावा तीन बार से विधायक हैं. गुरदासपुर के रहने वाले रंधावा पंजाब कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रहे हैं. उनके पिताजी संतोख सिंह दो बार पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)

शपथ ग्रहण तो किसी का जरूर होगा: रंधावा
पंजाब के मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण करने के सवाल पूछे जाने पर कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि मेरा नहीं, लेकिन शपथ ग्रहण किसी का जरूर होगा. (ANI)

कैप्टन ने सिद्धू को देश विरोधी करार दिया, कांग्रेस चुप क्यों है? प्रकाश जावड़ेकर
BJP नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर बेहद ही गंभीर आरोप लगाएं हैं. उन्होंने उन्हें देश विरोधी करार दिया है. BJP सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से एक सवाल पूछ रही है कि आप चुप क्यों हैं? (ANI)

कैप्टन ने सिद्धू को देश विरोधी करार दिया, कांग्रेस चुप क्यों है? प्रकाश जावड़ेकर
BJP नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पर बेहद ही गंभीर आरोप लगाएं हैं. उन्होंने उन्हें देश विरोधी करार दिया है. BJP सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से एक सवाल पूछ रही है कि आप चुप क्यों हैं? (ANI)

पंजाब का मुख्यमंत्री सिख चेहरा होना चाहिए : अंबिका सोनी

कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने कहा कि पंजाब का मुख्यमंत्री सिख चेहरा होना चाहिए. मैं चंडीगढ़ नहीं जा रही हूं. अपनी बातों को आलाकमान को बता दिया है, जो आलाकमान तय करेगा वही होगा.

कांग्रेस के हित काम करते रहेंगे अमरिंदर सिंह : गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ऐसा कोई कदम नहीं उठायेंगे, जिससे कांग्रेस पार्टी को नुकसान हो. कैप्टन साहब ने स्वयं कहा कि पार्टी ने उन्हें साढ़े नौ साल तक मुख्यमंत्री बनाकर रखा है. उन्होंने अपनी सर्वोच्च क्षमता के अनुरूप कार्य कर पंजाब की जनता की सेवा की है. कैप्टन साहब पार्टी के सम्मानित नेता हैं एवं मुझे उम्मीद है कि वो आगे भी पार्टी का हित आगे रखकर ही कार्य करते रहेंगे.

विधायकों से मांगे गए नाम

चंडीगढ़ में विधायकों से लिखित में सीएम के लिए नाम लिया जा रहा है. उसी के बाद ही फैसला होगा.  कल रात अंबिका सोनी ने मुख्यमंत्री बनने के आफर से मना कर दिया था. अंबिका सोनी ने कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल के साथ राहुल गांधी से मुलाकात की थी. (एनडीटीवी संवाददाता)



Leave a Reply