• Hindi Information
  • Sports activities
  • Cricket
  • Rishabh Pant | IPL 2024 LSG Vs DC Match Report Evaluation; Kuldeep Yadav | KL Rahul | Nicholas Pooran

लखनऊ3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को पहली बार हराया है। टीम ने मौजूदा सीजन के 26वें मुकाबले में सुपरजायंट्स को 6 विकेट से मात दी। यह इस सीजन में दिल्ली की लगातार दो हार के बाद पहली जीत है, जबकि लखनऊ लगातार तीन जीत के बाद हारी है।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शुक्रवार को लखनऊ ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए। दिल्ली ने 168 रन का टारगेट 18.1 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 20 रन देकर तीन विकेट झटके।

मैच के रोचक फैक्ट

  • पंत ने IPL में 3 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने लखनऊ के खिलाफ 41 रन बनाए।
  • लखनऊ की टीम इस लीग में 160 या इससे ज्यादा का स्कोर बनाकर पहली बार हारी है।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस: फ्रेजर-मैगर्क की डेब्यू मैच में फिफ्टी, बडोनी की भी हाफ सेंचुरी
DC से डेब्यू कर रहे जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 35 बॉल पर 55 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। कप्तान ऋषभ पंत ने 41 रनों का योगदान दिया। रवि बिश्नोई को दो विकेट मिले।
LSG से आयुष बडोनी ने 31 बॉल पर नाबाद 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 8वें विकेट के लिए अरशद खान के साथ 73 रन भी जोड़े। कप्तान केएल राहुल ने 39 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए। खलील अहमद को 2 विकेट मिले। एक-एक विकेट ईशांत शर्मा और मुकेश कुमार को मिला।

दिल्ली के मैच विनर्स…

ग्राफिक्स में LSG के प्लेयर्स की परफार्मेंस

LSG की हार के कारण

  • पावरप्ले में दो विकेट गंवाए टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी लखनऊ की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 41 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। ओपनर क्विंटन डी कॉक 19 और देवदत्त पडिक्कल 3 रन बनाकर आउट हुए। टीम को दोनों झटके खलील अहमद ने दिए। पावरप्ले में लखनऊ का स्कोर 57/2 रहा।
  • कुलदीप ने बैकफुट पर धकेला 8वां ओवर लेकर आए कुलदीप यादव ने लगातार दो विकेट लेकर लखनऊ को बैकफुट में धकेल दिया। उन्होंने मार्कस स्टोयनिस (8 रन) को आउट करके राहुल और स्टोयनिस की पार्टनरशिप तोड़ी। फिर निकोलस पूरन (0 रन) को बोल्ड करके मेजबानों को दबाव में डाल दिया।
  • लगातार विकेट गंवाए, मिडिल ओवर्स में स्लो-बैटिंग 66 रन के स्कोर पर पूरन के आउट होने के बाद लखनऊ ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। 13वें ओवर में टीम का स्कोर 94/7 रहा। ऐसे में बीच के ओवर्स में टीम ने स्लो-बैटिंग की। आखिरी ओवर्स में आयुष बडोनी और अरशद खान की जोड़ी ने 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड पार्टनरशिप करके 167 के स्कोर तक पहुंचाया।
  • दिल्ली की तेज शुरुआत 168 रन का टारगेट चेज करने उतरी दिल्ली ने तेज शुरुआत की। टीम ने पावरप्ले में एक विकेट पर 62/1 रन बना लिए थे।
  • पंत-फ्रेजर की पार्टनरशिप 63 के स्कोर पर पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 46 बॉल पर 77 रन बनाकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। जब मैगर्क आउट हुए तब कैपिटल्स का स्कोर 140 था।

यहां से मैच रिपोर्ट…

लखनऊ ने लगातार विकेट गंवाए
लखनऊ ने पहले बैटिंग करते हुए लगातार विकेट गंवाए। टीम के टॉप-मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। बाद में आयु़श बडोनी और अरशद खान ने 73 रनों की अविजित पार्टनरशिप की।

दिल्ली से 4 अहम साझेदारियां
रन चेज में दिल्ली की ओर से 4 अहम साझेदारियां देखने को मिलीं। पहले पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर की ओपनिंग जोड़ी ने 21 बॉल पर 24 रन जोड़े। फिर शॉ ने मैगर्क के साथ 21 बॉल पर 39 रन की पार्टनरशिप की। फिर मैगर्क और पंत ने 46 बॉल पर 77 रन का साझेदारी की। आखिरी में ट्रिस्टन स्टब्स और शाई होप ने मिलकर 16 बॉल में नाबाद 24 रन बनाए।

पॉइंट्स टेबल: DC को एक स्थान का फायदा, LSG नंबर-4 पर
मौजूदा सीजन की दूसरी जीत के साथ दिल्ली की टीम पॉइंट्स टेबल के 9वें स्थान पर आ गई है। टीम को एक स्थान का फायदा हुआ। दूसरी ओर, इस हार के बाद लखनऊ को एक पायदान का नुकसान हुआ है। LSG अब चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

दिल्ली ने इस सीजन में 6 मैच खेले हैं, इनमें से 2 जीते और 4 हारे हैं। टीम के खाते में 4 अंक हैं। वहीं, लखनऊ ने 5 में से 3 मैच जीते और दो हारे हैं। ऐसे में टीम के पास 6 अंक हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान & विकेटकीपर), क्विंटन डी कॉक, देवदत्त पडिक्कल, मार्कस स्टोयनिस, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, अरशद खान, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर और नवीन-उल-हक। इम्पैक्ट प्लेयर: दीपक हुड्‌डा।

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (विकेटकीपर & कप्तान), पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, जैक फ्रेजर-मैगर्क, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद।
इम्पैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here