8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हाल ही में शमिता शेट्टी ने सोशल मीडिया पर अपनी बीमारी के बारे में खुलासा किया। इसके मुताबिक, शमिता एंडोमेट्रियोसिस नाम की बीमारी से जूझ रही हैं जिसके चलते वो अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी सर्जरी भी हुई है।

सोशल मीडिया पर दी बीमारी की जानकारी

एक्ट्रेस ने अस्पताल से वीडियो बनाया जिसमें उन्होंने हर महिला को जागरूक करने की कोशिश की है। वीडिया शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने पोस्ट में लिखा- ‘क्या आप जानते हैं कि लगभग 40% महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं और हममें से ज्यादातर लोग इस बीमारी से अनजान हैं। मैं अपने दोनों डॉक्टर्स, डॉ. नीता वार्टी और जीपी डॉ. सुनीता बनर्जी को धन्यवाद देना चाहती हूं कि वे तब तक नहीं रुकीं जब तक उन्हें मेरे दर्द का मूल कारण पता नहीं चल गया। अब जबकि मेरी यह बीमारी सर्जरी के जरिए हटा दी गई है तो मैं जल्द ठीक होने की उम्मीद कर रही हूं।’

वीडियो के बैकग्राउंड में शमिता की बहन शिल्पा शेट्टी की आवाज सुनी जा सकती है। शिल्पा ने शमिता के मैसेज को कैमरे में कैप्चर किया।

सुमोना चक्रवर्ती, श्रुति हसन, सेलिना जेटली भी इस दर्द को सहन कर चुकी हैं

कुछ साल पहले, ‘द कपिल शर्मा’ शो की सुमोना चक्रवर्ती ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था कि वह 2011 से एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं। साल 2021 में एक्ट्रेस ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस बारे में डिटेल में बात की थी।

एक्ट्रेस सेलिना जेटली भी इस बीमारी से जूझ चुकी हैं। कमल हसन की बेटी श्रुति हसन ने जून 2022 में अपने फैंस को सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इस बीमारी के बारे में खुलासा किया।

क्या होता है एंडोमेट्रिओसिस?

एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी यूट्रस की एक समस्या है। गर्भाशय की लाइनिंग को एंडोमेट्रियम कहते हैं। जब गर्भाशय की लाइनिंग बनाने वाले ऊतकों की ग्रोथ असामान्य हो जाती है, तब ये टिश्यूज गर्भाशय के बाहर तक फैलने लगते हैं।

कई बार तो एंडोमेट्रियम की ये लाइनिंग ओवरी, पेल्विस, बाउल समेत अन्य प्रजनन अंगों तक फैल जाती है। ऐसे में एंडोमेट्रियोसिस की समस्या पैदा होती है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here