मुंबई29 मिनट पहले

अभी विमेंस प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों की नीलामी नहीं हुई है। नीलामी फरवरी के दूसरे हफ्ते में हो सकती है।

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का खाका तैयार हो चुका है। बुधवार को इस भारतीय लीग की टीमें नीलाम हो गई हैं। कुछ दिन पहले BCCI ने 5 साल के मीडिया राइट्स भी नीलाम किए थे। इन दोनों से BCCI को करीब साढ़े 5 हजार करोड़ मिल चुके हैं। ऐसे में विमेंस प्रीमियर लीग पहले सीजन से ही दुनिया की सबसे बड़ी महिला क्रिकेट लीग बन गई है। साथ ही यह पुरुष और महिला लीग मिलाकर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग भी बन गई है। इससे आगे सिर्फ पुरुष IPL है।

बोर्ड अब WPL के खिलाड़ियों की नीलामी की तैयारी कर रहा है, जो फरवरी महीने के दूसरे हफ्ते में हो सकती है। खिलाड़ियों की नीलामी की चर्चाओं के साथ सबके मन में एक ही सवाल है, सबसे महंगी खिलाड़ी कौन होगी…और उसकी सैलरी क्या होगी?साल-2022 के टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय महिला खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखें तो स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर सबसे ज्यादा सैलरी पाने की दावेदार नजर आ रही हैं। दोनों सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप-2 में हैं।

यह भी मुमकिन बताया जा रहा है कि इन खिलाड़ियों की सैलरी न सिर्फ अपनी लीग में सबसे ज्यादा होगी बल्कि IPL को छोड़कर दुनिया की किसी भी पुरुष लीग के टॉप प्लेयर से भी ज्यादा हो सकती है। आगे हम इसे पाकिस्तान सुपर लीग के हीरो बाबर आजम के उदाहरण के साथ समझेंगे।

पहले ग्राफिक के जरिए देखते हैं कि प्राइज मनी के आधार पर WPL कहां खड़ी होती है…

WPL प्लेयर्स ऑक्शन में बेस प्राइस कितना है
विमेंस प्रीमियर लीग के प्लेयर्स ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की बेस प्राइज 10 से 50 लाख रुपए तय की गई है। नेशनल टीम के लिए खेलने वाली कैप खिलाड़ी 30 से 50 लाख तक अपनी बेस प्राइस रख सकती हैं। जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज 10 और 20 लाख रुपए होगी। इसमें 5 कैटेगरीज होंगी।

हर टीम को प्लेयर्स ऑक्शन के लिए मिलेंगे 12 करोड़
एक WPL टीम को ऑक्शन में खिलाड़ी खरीदने के लिए 12 करोड़ रुपए का पर्स मिलेगा। हर साल पर्स में 1.5 करोड़ रुपए का इजाफा होगा। पुरुष IPL में एक टीम का पर्स 95 करोड़ रुपए है। यानी WPL में टीमों का पर्स IPL टीमों से करीब 8 गुना कम है। IPL में ऑक्शन के जरिए सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के सैम करन बने हैं। पंजाब किंग्स की टीम उन्हें हर सीजन के लिए 18.5 करोड़ रुपए देगी। अगर WPL की सबसे ज्यादा सैलरी इससे 8 गुना कम भी होती है तो भी टॉप प्लेयर को 2 से 2.50 करोड़ रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

फिर बाबर को पीछे छोड़ देंगी WPL की विमेंस स्टार
WPL की सबसे बड़ी सैलरी अगर 2 करोड़ रुपए से ऊपर जाती है तो फिर इस लीग की सबसे बड़ी सैलरी पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश जैसी विदेशी लीग की सबसे बड़ी सैलरी से ज्यादा होगी। पाकिस्तान सुपर लीग यानी PSL में वहां के स्टार प्लेयर बाबर आजम को 1.38 करोड़ रुपए की सैलरी मिलती है। बाबर के अलावा कुछ अन्य सितारों को भी इतनी ही रकम मिलती है। बिग बैश लीग में भी सबसे बड़ी सैलरी 1 करोड़ रुपए के आस-पास ही है।

वैसे परफॉर्मेंस में भी बाबर से पीछे नहीं है मंधाना, देखिए ग्राफिक्सtrong>…

अब साल 2022 में बाबर और स्मृति का टी-20 में प्रदर्शन…



Source link

Leave a Reply