स्पोर्ट्स डेस्क28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
स्टूअर्ट ब्रॉड ने भारत में 8 टेस्ट खेले और 10 विकेट लिए हैं। - Dainik Bhaskar

स्टूअर्ट ब्रॉड ने भारत में 8 टेस्ट खेले और 10 विकेट लिए हैं।

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का कहना है कि मौजूदा भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज अब तक दोनों टीमों के बीच सबसे बराबरी का मुकाबला है, लेकिन विराट कोहली के ना होने के कारण इंग्लैंड के पास सीरीज जीतने का सबसे बड़ा मौका है। वहीं, भारत ने आखिरी टेस्ट जीता लेकिन इंग्लैंड की खेलने की शैली (बैजबॉल) भारत में काफी प्रभावी है।

न्यूज एजेंसी PTI से बात करते हुए ब्रॉड ने कहा कि व्यक्तिगत कारणों से कोहली का अवेलेबल ना होना निराशाजनक है लेकिन अब तक के मैच मनोरंजक रहे हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है।

एंडरसन-कोहली बैटल मिस कर रहा हूं – ब्रॉड
ब्रॉड ने कहा, विराट और इंग्लैंड के गेंदबाजों के बीच पहले भी जबरदस्त बैटल (जंग) देखने को मिली थई। जेम्स एंडरसन और कोहली की पिच पर लड़ाई काफी मशहूर है। यह सीरीज और गेम के लिए शर्म की बात है कि कोहली इस बार इसमें शामिल नहीं होंगे।

विराट किसी भी कॉम्पिटिशन की क्वालिटी बढ़ाते हैं क्योंकि वह एक अद्भुत खिलाड़ी हैं, लेकिन व्यक्तिगत मामलो को हमेशा क्रिकेट से ज्यादा प्राथमिकता मिली है।

एंडरसन के भारत में परफॉर्मेंस से खुश हूं – ब्रॉड
ब्रॉड ने कहा कि वह भारत की स्पिन फ्रैंडली पिचों पर जेम्स एंडरसन के प्रदर्शन से भी बहुत खुश हैं। एंडरसन ने विशाखापट्टनम में दूसरे टेस्ट में मार्क वुड की जगह ली और पांच विकेट लिए।

ब्रॉड आगे बोले-हमने दूसरे टेस्ट में देखा, तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई, जिसमें तेज गेंदबाजो ने मैच जिताने वाला प्रदर्शन किया और जिमी (एंडरसन) ने उन पिचों पर शानदार गेंदबाजी की।उन्होंने कहा, हर किसी को उम्मीद थी कि पिच थोड़ा और स्पिन कर सकती है लेकिन सीमर्स को ज्यादा सफलता मिली।

हम वर्ल्ड क्रिकेट की आखिरी बॉलिंग पार्टनरशिप नहीं- ब्रॉड
ब्रॉड ने एंडरसन के साथ सालों तक हुई बॉलिंग पार्टनरशिप के बारे में बोला, मुझे नहीं लगता कि हम टेस्ट क्रिकेट में महान गेंदबाजी साझेदारियों में से आखिरी हैं। मुझे लगता है कि जसप्रित बुमराह एक शानदार टेस्ट बॉलर हैं।

उन्होंने आगे कहा, मैं निश्चित रूप से सोचता हूं कि अगले कुछ सालों में ऐसी गेंदबाजी साझेदारियां होंगी जो वर्ल्ड क्रिकेट को रोशन करेंगी। मैं कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस, वकार यूनिस और वसीम अकरम, डैरेन गॉ और एंडी कैडिक जैसी तेज गेंदबाजी साझेदारियों को देखकर बड़ा हुआ हूं। मुझे यकीन है कि जल्द ही वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसी ही एक और साझेदारी होगी।

टेस्ट क्रिकेट ऊपर कुछ नहीं -ब्रॉड
ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट के बारे में बातचीत करते हुए कहा, मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट बेस्ट है। अभी कई टी20 लीग हैं और कई वर्ल्ड कप भी आने वाले हैं इसलिए शेड्यूल बनाना मुश्किल है।

मैं निश्चित रूप से एक ऐसा दौर देख सकता हूं, जहां हमारे पास टेस्ट क्रिकेट के लिए एक विंडो होगी, जहां सभी देश एक ही समय में खेल रहे होंगे, बच्चे हाइलाइट्स देख रहे हैं, अलग-अलग टीमों के प्रदर्शन के बारे में बात कर रहे हैं।

ब्रॉड ने युवा तेज गेंदबाजों को अपने करियर की उम्र बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग को संतुलित करने की भी सलाह दी। वे बोले, हर गेंदबाज को यह पता लगाना चाहिए कि लंबी उम्र के लिए उसके लिए क्या काम करता है। मुझे दौड़ना पसंद था जो मैंने किया। जिमी और मैंने काफी जिम भी की, जिससे हमें वास्तव में मदद मिली।

टेस्ट क्रिकेट में यह काफी अलग है जहां एक दिन में 25 ओवर होते हैं जबकि टी20 में यह केवल चार होते हैं। आपको ज्यादा ताकत की जरूरत नहीं है, बस संतुलित ट्रेनिंग की जरूरत है।

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here