नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर थोक महंगाई से जुड़ी रही। अप्रैल महीने में थोक महंगाई बढ़कर 1.26% हो गई है। यह महंगाई का 13 महीने का उच्चतम स्तर है। इससे पहले मार्च 2023 में थोक महंगाई दर 1.34% थी। खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ी है।

वहीं, गूगल का एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस ‘गूगल I/O 2024’ इवेंट मंगलवार (14 मई) को हुआ। इस दौरान कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने बताया कि जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज बुधवार (15 मई) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. थोक महंगाई दर 13 महीने के टॉप पर : खाने-पीने की चीजें महंगी हुईं, साबुन-तेल जैसे डेली यूज के सामानों के दाम भी बढ़े

अप्रैल महीने में थोक महंगाई बढ़कर 1.26% हो गई है। यह महंगाई का 13 महीने का उच्चतम स्तर है। इससे पहले मार्च 2023 में थोक महंगाई दर 1.34% थी। खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ी है। वहीं इससे एक महीने पहले मार्च 2024 में ये 0.53% रही थी। वहीं फरवरी में थोक महंगाई 0.20% और जनवरी में 0.27% रही थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. ‘गूगल I/O’ इवेंट में जेमिनी 1.5-प्रो और 1.5-फ्लैश लॉन्च:​एंड्रॉइड पर AI-पावर्ड सर्च और जेमिनी असिस्टेंट की घोषणा, गूगल सर्च में AI-पावर्ड सर्च रिजल्ट मिलेंगे

गूगल का एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस ‘गूगल I/O 2024’ इवेंट मंगलवार (14 मई) को हुआ। इस दौरान कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने बताया कि जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है। इतना ही नहीं कंज्यूमर्स को एडवांस्ड जेमिनी में 1-मिलियन की जगह 2 मिलियन टोकन मिलेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. रामदेव-बालकृष्ण अवमानना केस पर फैसला सुरक्षित : IMA चीफ ने कोर्ट से माफी मांगी, बेंच ने कहा- सोफे पर बैठकर कुछ भी नहीं बोल सकते

भ्रामक विज्ञापन केस में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद को भेजे अवमानना नोटिस पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। साथ ही दोनों को व्यक्तिगत पेशी से छूट दी है। जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने पतंजलि आयुर्वेद को एफिडेविट फाइल करने के लिए 3 हफ्ते का वक्त दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एफिडेविट में यह बताएं कि जिन प्रोडक्ट्स का लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया है, उनका विज्ञापन वापस लेने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। बेंच ने कहा- बाबा रामदेव का बहुत प्रभाव है, इसका सही तरीके से इस्तेमाल करें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. ब्लैकस्टोन समेत 3 विदेशी कंपनियां मिलकर खरीदेंगी हल्दीराम : कंपनी की 76% हिस्सेदारी खरीदने के लिए ₹70 हजार करोड़ की बोली लगाई

देश की पॉपुलर स्नैक्स कंपनी हल्दीराम की 76% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक ग्लोबल इन्वेस्टमेंट ग्रुप ने कथित तौर पर 8.5 बिलियन डॉलर (करीब 70 हजार करोड़) की एक नॉन बाइंडिंग बिड प्रस्तुत की है।

रिपोर्ट के अनुसार, प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के नेतृत्व में एक कंटोर्टियम अबु धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और जीआईसी सिंगापुर ने साथ मिलकर हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली प्रस्तुत की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. DHFL के पूर्व डायरेक्टर को कोर्ट ने जेल भेजा : 17 बैंकों से ₹34 हजार करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप, CBI ने कल अरेस्ट किया था

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के पूर्व डायरेक्टर धीरज वधावन को ₹34,000 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी मामले में दिल्ली की एक स्पेशल कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने वधावन को 13 मई की शाम को मुंबई में गिरफ्तार किया था।

इसके बाद आज उन्हें स्पेशल कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले वधावन को यस बैंक भ्रष्टाचार जांच में CBI ने हिरासत में लिया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. एयरटेल का चौथी-तिमाही में मुनाफा 31% घटकर ₹2,071 करोड़ : आय सालाना आधार पर 4.4% बढ़ी, प्रति शेयर ₹8 का लाभांश देगी कंपनी

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल का वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर 31.08% घटकर ₹2,071 करोड़ रहा। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹3,005 करोड़ रहा था। एयरटेल ने आज यानी 14 मई को चौथी तिमाही और सालाना नतीजे जारी किए हैं।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए ₹8 प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड यानी लाभांश का भी ऐलान भी किया है। कंपनियां अपने शेयरधारकों को मुनाफे का कुछ हिस्सा देती हैं, उसे डिविडेंड कहते हैं। रिजल्ट आने से पहले एयरटेल का शेयर का शेयर 0.086% बढ़कर ₹1,287.05 पर बंद हुआ। पिछले एक साल में इसने 61.48% रिटर्न दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें

ITR फाइल करने से आसानी से मिलता है लोन : सालाना इनकम ढाई लाख से कम तब भी भरें इनकम टैक्स रिटर्न, जानें इसके 5 फायदे

साल 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) फाइल करना है। कई लोगों का मानना है कि अगर उनकी सालाना इनकम ढाई लाख से कम है और वो टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं तो उन्हें ITR भरने की जरूरत नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है।

अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में नहीं भी आते हैं तब भी आपको रिटर्न फाइल करना चाहिए, क्योंकि अगर आप ITR फाइल करते हैं तो इससे आपको कई फायदे होते हैं। ITR फाइल करने से लोन मिलने में आसानी होती है। इसके अलावा ये वीजा के लिए भी जरूरी होता है। हम आपको ITR फाइल करने के 5 फायदों के बारे में बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल रविवार को छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here